मानवता शर्मसार! छोटी जाति होने के कारण अंतिम संस्कार के लिए नहीं मिले चार कंधे
मानवता शर्मसार! छोटी जाति होने के कारण अंतिम संस्कार के लिए नहीं मिले चार कंधे
Share:

भुवनेश्वर: भले ही समाज और सरकार की तरफ से धर्म और जाति के पक्षपात को मिटाने की लाख बातें की जाती हो, मगर वास्तविकता तो यह है कि जाति को लेकर होने वाला भेदभाव कभी समाप्त नहीं हो पाया है।ओडिशा के कोरापुट जिला से जातिवाद को लेकर पक्षपात का एक बेहद शर्मनाक मामला सामने आया है, जिसने मानवता को शर्मसार कर दिया है। 

दरअसल, ओडिशा के कोरापुट जिले के बैरागी मूत ग्राम निवासी मंगला परजा को छोटी जाति होने की भयावह सजा मिली। मंगला ने अपनी मां की मौत पर अंतिम संस्कार के लिए गांव के लोगों से सहायता की गुहार लगाई। गांव के लोगों ने छोटी जाति का ताना देकर अंतिम संस्कार में मदद करने से मना कर दिया। मंगला लाचार होकर मजबूरन पत्नी के साथ मिलकर अपनी मां कंधा दिया तथा अंतिम संस्कार किया। 6 महीने पहले मंगला परजा ने गांव के पड़ोस में दूसरे जाति के घर में खाना खा लिया, तत्पश्चात, गांव के लोगों में मंगला परजा और उसके पूरे परिवार को गांव से बाहर कर दिया। परजा को गांव से बाहर रहने की वजह से बहुत चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

मंगला ने बताया कि दूसरे जाति के घर में खाना खाने की वजह से हमें छोटी जाति बतलाकर गांव से बाहर कर दिया गया था, मेरी मां की मौत के बाद मैंने गांववालों से अंतिम संस्कार में सहायता करने लिए गुहार लगाई, मगर लोगों ने छोटी जाति कह कर सिर्फ ताना मारा और मदद करने से मुंह मोड़ लिया। मंगला ने कहा कि मैंने और मेरी पत्नी ने मां के पार्थिव शरीर को कंधा दिया तथा श्मशान पर ले जाकर अंतिम संस्कार किया। मंगला ने नम आंखों से कहा कि मुझे दूसरी जाति के घर में खाना खाने की खतरनाक सजा प्राप्त हुई है। स्थानीय अंचल अफसर सुरेश पटनायक ने कहा कि इस घटना की पूरी जानकारी अभी मेरे पास नहीं है, मुझे जानकारी प्राप्त हुई है कि मृतक महिला का बेटा मंगला परजा को समाज से बाहर किया गया था, स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर इसका हल निकला जाएगा, साथ ही प्रशासन की तरफ से मंगला परजा को आर्थिक मदद प्रदान किया जाएगा।

अब इस ब्रीड के डॉग करेंगे पीएम मोदी की सिक्योरिटी के लिए काम

'दो विकेट गिर चुके हैं, तीसरा चोर भी जल्दी पकड़ा जाएगा..', सिसोदिया पर रेड को लेकर बोले कपिल मिश्रा

मनीष सिसोदिया पर CBI ने लिया एक्शन, सामने आया कांग्रेस का ऐसा रिएक्शन

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -