शालिनी दुबे, एक ऐसा नाम जिसके बारे में जानकर आपके पैरों तले खिसक जाएगी जमीन
शालिनी दुबे, एक ऐसा नाम जिसके बारे में जानकर आपके पैरों तले खिसक जाएगी जमीन
Share:

फेमस (प्रसिद्ध), यह शब्द सुनते ही आपको कोन याद आता है? जाहिर सी बात है ये शब्द सुनते ही आप किसी ऐसे व्यक्ति विशेष के बारे में सोचेगे जिसे सब जानते हैं जैसे के बॉलीबुड सुपरस्टार हो, सलमान या शाहरुख़ या वो हो फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग. अब फेमस सुनते ही आप इनके बारे में इसलिए सोचते हैं क्योंकि इनके बारे में आपको काफी जानकारी इंटरनेट से मिल जाती है और इंटरनेट पर पडी हुई हर चीज एक तरह से प्रसिद्ध ही हैं. 

हालांकि कभी कभी कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके बारे में आप और हम कभी नहीं जान पाते क्योंकि इनके बारे में आपको न तो इंटरनेट पर कहीं पढने को मिलता हैं और न ही अखबारों में।  ऐसी ही एक हस्ती हैं जिनका नाम हैंं शालिनी दुबे, शायद आप में से किसी ने भी उनका नाम न सुना हो लेकिन आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं....

1. शालिनी दुबे भारतीय पिता और अमेरिकन माता की संतान हैं, वे अमेरिका में ही पैदा हुईं तो वे अमेरिकी हैं. उनकी माताजी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स की पत्नी की चचेरी बहन हैं. और पिताजी भारतीय विदेश सेवा में कार्यरत रहे हैं.

2. शालिनी दुबे ने अपनी काॅलेज की पढाई बीच में ही छोड़ दी थी। उन्हें आईआईटी दिल्ली में विदेशी कोटे के तहत एडमीशन मिला था लेकिन उनहें विश्व की तीन प्रमुख यूनिवर्सिटी ने सम्मान स्वरूप ‘डाॅक्टरेट‘ की मानद उपाधि से सम्मानित किया हैं.

3. आप सभी ने “Calvin Klien” नामक कपडे के ब्रांड के बारे में तो सुना ही होगा. शालिनी दुबे इस ब्रांड की ३२ % की सायलेंट पार्टनर हैं.

4. आपमें से लगभग 80% लोगों के पास बैंकों का एटीएम होगा, दो प्रमुख कंपनियां मास्टरकार्ड और वीजा हैं जो कि एटीएम कार्ड बनातीं हैं. शालिनी दुबे वीजा कार्डस की भी सायलेंट पार्टनर हैं.

5. इसके अतिरिक्त वे 13 अन्य कंपनियों से बतौर सायलेंट पार्टनर ही जुडी हैं जिनमें प्रीमियम सनग्लासेज बनाने वाली कंपनी ‘Rayban‘ और हवाईजहाज बनाने वाली कंपनी ‘Boing‘ भी शामिल हैं

5. उन्हें अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा का काफी करीबी माना जाता हैं वे अमरीकी राष्ट्रपति पद के आगामी प्रबल दावेदार माने जा रहे ‘डोनाल्ड ट्रंप’ की भी बिजनेस पार्टनर हैं.

6. उनकी उम्र इस समय 21 वर्ष है और वे इतने कम समय में ही 24000 करोड़(यह अनुमानित संपत्ति हैं) की मालकिन हैं. इसके अलावा वे 14 लग्जरी गाडियों और 2 शानदार प्राइवेट जेट्स की भी मालकिन हैं.

7. उन्हें बच्चे बहुत पसंद हैं. वे हर साल बच्चों के लिए लगभग 2000 करोड दान में देतीं हैं। साथ ही उन्होंने 31 बच्चे गोद ले रखे हैं जिन्हें वे अपने साथ ही रखतीं हैं.

8. उन्हें 31 भाषाओं का ज्ञान है जिनमें अपनी हिंदी भी हैं.

9. वे अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA की साइबर सिक्योरिटी हैड भी हैं और वे इस पद के लिए अवैतनिक सेवाएं देतीं हैं. इससे पहले वे अमेरिकन आर्मी में भी अपनी सेवाएं दे चुकीं हैं. उन्हें अमरीका की सेना के तीनों शाखाओं की ट्रेनिंग मिली है यानि कि वन वुमन आर्मी.

10. अगर आप मुसलमान हो और आप शालिनी दुबे से बात करना चाहते हो तो यह नामुमकिन हैं वे मुस्लिमों से बहुत ही नफरत करती हैं क्योंकि उनकी बहन 26/11 मुंबई हमलों में होटल ताज में मारी गई थी.

11. उनके साथ हमेशा प्राइवेट 18 सशस्त्र बाॅडी गार्डस रहते हैं और अमेरिका भी उन्हें भारी भरकम सुरक्षा मुहैया कराता हैं जिसका कारण उनका मुस्लिम विरोधी होना हैं उनकी सुरक्षा पर अमेरिका का लगभग 10 करोड हर साल खर्च होता हैं

12. सन् 2013 में उन्होंने फोर्बस मैगजीन पर केवल इसलिए केस कर दिया था क्योंकि उस मैगजीन ने उनसे बिना इजाजत के उनकी संपत्ति छाप दी थी. फैसला उनके पक्ष में आया और उन्हें यह अधिकार मिला है कि वह अपनी खबरों को मीडिया को छापने को मना कर सकतीं हैं. यही वजह हैं कि आपको उनके बारे में जानकारी नहीं मिलती.

13. वे अमेरिका की सदभावना राजदूत भी हैं. इसके अलावा वे अमेरिकन आर्मी की तीसरी सबसे बडी हथियार सप्लायर हैं. वे व्हाइट हाउस कीं सुरक्षा सलाहकार समिति की हैड भी हैं लेकिन उनकी सुरक्षा की दृष्टि से यह बात हमेशा गुप्त रखी गई.

14. वे लगभग 50 बड़ी कंपनियो का लोगो रिडिजाइन कर चुकीं हैं जिसमें Adidas, Samsung और यहां तक कि Facebook का नया लोगो भी शामिल हैं. इसके लिए वे भारी भरकम रकम लेतीं हैं. इसके पीछे की कहानी यह हैं कि उन्हें अमेरिकी कार्पोरेट वर्ल्ड का लकी चार्म माना जाता हैं.

15. आप सभी ने शायद हुडजैकेट देखी या पहनी होगी, क्या आप जानते हैं कि यह फैशन हमें देने वाली शालिनी दुबे ही हैं. इसके अलावा महिलाओं की सैंडिल के ऊंची हील की वर्तमान डिजाइन कांसेप्ट उन्ही के दिमाग की उपज हैं. और लगभग 70% महिलाएं इसी कांसेप्ट की ऊंची हील की सैंडल पहनतीं हैं.

16. उनके बारे में एक और दिलचस्प तथ्य यह हैं कि जिन कंपनियों की वे मालकिन हैं, उनका प्रोडक्ट कभी उपयोग नहीं करतीं.

उन्होंने भारत में सूखा प्रभावित क्षेत्रों के लिए 60000 डॉलर प्रधानमंत्री राहत कोष को दान में दिए थे। इसके अलावा वे गरीब बच्चों के लिए स्कूल खोलने की भी घोषणा कर चुकीं हैं। जहां अंबानी और अडानी जैसे लोग अपनी जेबें भरने में लगे हैं, वहीं शालिनी दुबे द्वारा किया गया दान और त्याग इनको काम से भी महान बनाता हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -