21 जनवरी को जरूर पढ़े माँ शाकंभरी की यह कथा, दूर होंगे सारे दोष
21 जनवरी को जरूर पढ़े माँ शाकंभरी की यह कथा, दूर होंगे सारे दोष
Share:

आप सभी को बता दें कि शाकंभरी देवी दुर्गा के अवतारों में एक मानी जाती हैं. ऐसे में दुर्गा के सभी अवतारों में से रक्तदंतिका, भीमा, भ्रामरी, शताक्षी तथा शाकंभरी प्रसिद्ध हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं मां शाकंभरी की पौराणिक कथा के बारे में जो ग्रंथों में वर्णित है. आइए जानते हैं पौराणिक कथा. पौराणिक कथा - एक समय जब पृथ्‍वी पर दुर्गम नामक दैत्य ने आतंक का माहौल पैदा किया.इस तरह करीब सौ वर्ष तक वर्षा न होने के कारण अन्न-जल के अभाव में भयंकर सूखा पड़ा, जिससे लोग मर रहे थे.जीवन खत्म हो रहा था.

उस दैत्य ने ब्रह्माजी से चारों वेद चुरा लिए थे.तब आदिशक्ति मां दुर्गा का रूप मां शाकंभरी देवी में अवतरित हुई, जिनके सौ नेत्र थे.उन्होंने रोना शुरू किया, रोने पर आंसू निकले और इस तरह पूरी धरती में जल का प्रवाह हो गया.अंत में मां शाकंभरी दुर्गम दैत्य का अंत कर दिया. एक अन्य कथा के अनुसार शाकुम्भरा (शाकंभरी) देवी ने 100 वर्षों तक तप किया था और महीने के अंत में एक बार शाकाहारी भोजन कर तप किया था.

ऐसी निर्जीव जगह जहां पर 100 वर्ष तक पानी भी नहीं था, वहां पर पेड़-पौधे उत्पन्न हो गए.यहां पर साधु-संत माता का चमत्कार देखने के लिए आए और उन्हें शाकाहारी भोजन दिया गया.इसका तात्पर्य यह था कि माता केवल शाकाहारी भोजन का भोग ग्रहण करती हैं और इस घटना के बाद से माता का नाम 'शाकंभरी माता' पड़ा.

इस दिन है पौष पूर्णिमा, जानिए व्रत विधि और शुभ मुहूर्त

कर्ज से मुक्ति चाहते हैं तो घर के इस कोने में रख दें दो ईंट

इन कामों को करने से व्यक्ति हो जाता है कंगाल, लक्ष्मी माता छोड़ देती हैं साथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -