देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक पहुंच रहा है शाजापुर का आलू
देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक पहुंच रहा है शाजापुर का आलू
Share:

शाजापुर: जिले में पैदा होने वाले आलू का टेस्ट अब देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक पहुंच रहा है. अच्छी बारिश और पेयजल स्रोतों में अभी तक पानी होने से जिले में बड़े हिस्से में आलू की बुआई की गई थी और अब आलू मंडियों तक पहुंच रहा है. वहीं, कई किसान तो बड़े व्यापारियों को आलू खेतों में ही बेच रहे हैं. जहां से दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में भेजा जा रहा है. वहां से भी चिप्स की नामी देशी-विदेशी कंपनियां खरीद लेती है. इस वजह से यहां के आलू की पहचान देश-विदेश में बन गई है. शाजापुर जिले में लगभग 12 हजार कि सान आलू की फसल ले रहे हैं. अबकी बार आठ हजार से ज्यादा हेक्टेयर क्षेत्र में आलू की बुआई की गई थी.

वहीं, आलू की नई और उन्न्त किस्म चिप्सोना-एक का किसानों में अधिक क्रेज है. यह  यह अलग अलग तरह की चिप्स के लिए सबसे बेहतर माने जाते है. साइज और टेस्ट में बेहतर होने से चिप्स की नामी कंपनियां भी इसे पसंद किया जाता है. इसलिए वह खेतों से ही आलू की खरीदी कर लेती है. वहीं, जानकारों की मानें तो चिप्सोना वैरायटी में स्टार्च कम रहता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदायक नहीं होता है. वहीं कटने के पश्चात् भी सफेद बना रहता है.

आपको बता दे कि, दो-तीन दिन से मौसम खराब है. बारिश होने के भी आसार नजर आ रहे है. वहीं आने वाले सप्ताह में होली है. लिहाजा, किसान अभी आलू बेचने मंडियों में पहुंच रहे हैं. आज के दिन शुक्रवार को शाजापुर मंडी में छह हजार कट्टे यानी लगभग तीन हजार क्विंटल आलू बिका है. दाम पांच से 14 रुपए किलो तक रहे है . वहीं, आलू से भरी गाड़ियों की लाइन बेरछा रोड, टंकी चौराहा, कलेक्टर बंगले से धोबी चौराहे तक पहुंच गई है. इससे शहरी हाईवे पर एक लेन पर यातायात प्रभावित होता रहा है . बीते गुरुवार रात में ही किसानों ने डेरा डाल लिया था. ताकि शुक्रवार सुबह जैसे ही मंडी खुले, वे अपना आलू बेच सके.

मुशर्रफ की मौत की सजा पर SC में चुनौती, मिल सकती है फांसी से राहत

अयोध्या राम मंदिर निर्माण के लिए SBI में खोला गया करंट अकाउंट, भक्त कर सकेंगे दान

करीना ने किया इंस्टाग्राम डेब्यू! पहली पोस्ट से मचाया धमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -