गर्मी में लाभकारी है शहतुत का फल, जानें इसके फायदे
गर्मी में लाभकारी है शहतुत का फल, जानें इसके फायदे
Share:

आहार विशेषज्ञ मानते हैं अपने आसपास पैदा होने वाले यानी मौसमी और स्‍थानीय फल सेहत के लिए आयातित विदेशी फलों से ज्‍यादा लाभदायक होते हैं. गर्मी की बा करें तो आपको कुछ ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए खास हो सकते हैं. ऐसे ही अब जल्‍दी ही शहतूत पकने वाले हैं. अमूमन अप्रैल-मई के दौरान यह फल बाजार में बिकने लगता है. सस्‍ता और स्‍वादिष्‍ट यह फल कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देता है. तो आइये जानते हैं इनके लाभ के बारे में.

शहतूत खाने के फायदे
आपको बता दें, शहतूत में कई पोषक एवं खनिज तत्व पाये जाते हैं, जिसके कारण यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर अधिक पाया जाता है जो पेट के लिए फायदेमंद होता है. आमतौर पर शहतूत का उपयोग जैम, जेली, सॉस, वाइन (wine) और मीठे खाद्य पदार्थ बनाने में किया जाता है. लेकिन कई पोषक तत्वों से युक्त होने के कारण शहतूत का सेवन शरीर के विकारों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. 

ब्रेन के लिए है फायदेमंद
एक रिसर्च में पाया गया है कि शहतूत बढ़ती उम्र के साथ मस्तिष्क कमजोर होने की समस्या को दूर करने में बहुत उपयोगी होता है. शहतूत में कैल्शियम पाया जाता है जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होता है. यह अल्जाइमर (Alzheimer) की बीमारी को दूर करने में मददगार हो सकता है.

बढ़ाता है इम्‍यूनिटी - इसमें एल्केलॉयड पाया जाता है जो मैक्रोफेजेज को सक्रिय करता है और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा शहतूत में विटामिन सी भी पाया जाता है जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत रखने वाला तत्व है.

बेहतर रखता है पाचन - अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से पाचन ठीक रहता है. शहतूत में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जिससे पेट का पाचन सुचारू रूप से कार्य करता है और शरीर स्वस्थ रहता है. पाचन ठीक रखने के साथ ही शहतूत खाने से कब्ज की भी समस्या नहीं होती है.

अच्छी बॉडी के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीज़ें

सेहत के लिए फ्रिज से कई गुना बेहतर होता मटके का पानी

दूसरे बच्चे की प्लानिंग में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -