शहनाज हुसैन ने शेयर किए पेडीक्योर टिप्स

शहनाज हुसैन ने शेयर किए पेडीक्योर टिप्स

अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोएँ, जिसमें आपको कुछ शैम्पू और कोई वनस्पति तेल मिलाना चाहिए। आप खड़ा नमक भी डाल सकते हैं। 15 मिनट तक पैरों को भीगने दें। फिर ब्रश से नाखूनों को साफ करें। ऐसा करना बेहद ही आसान होता है। झांवां का प्रयोग एड़ी और तलवों के किनारे पर करें। आप किसी खुरदुरे तौलिये या लूफै़ण से भी पूरे पैरों को स्क्रब कर सकते हैं। जब यह हो जाए तो पैरों को साफ पानी से धो लें और फिर इसे एक तौलिये से सुखाएं। अगर आपके नाखूनों को काटने की जरूरत है, तो बेहतर होगा कि आप नेल क्लिपर का इस्तेमाल करें। नाखूनों को चौकोर काट दिया जाना चाहिए। उन्हें चिकना करने के लिए एमरी बोर्ड का प्रयोग करें। बढ़ते हुए पैर के नाखूनों को विशेष रूप से गोल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे मांस में और भी अधिक बढ़ने की प्रवृत्ति रखते हैं। पैर के नाखूनों के क्यूटिकल्स को न काटें। उन्हें क्रीमयुक्त किया जाना चाहिए और एक कपास की कली के साथ धीरे से पीछे धकेलना चाहिए।

पैरों और नाखूनों पर क्रीम लगाएं और इसे क्यूटिकल्स में काम करते हुए त्वचा में मालिश करें। नाखूनों को साफ करने के लिए नुकीले उपकरणों का प्रयोग न करें। एड़ियों पर विशेष ध्यान दें, जरूरत पड़ने पर ज्यादा क्रीम लगाएं। पैर की उंगलियों से टखनों तक मालिश के लिए ऊपर की ओर स्ट्रोक का प्रयोग करें। गीले तौलिये से पैरों को पोंछ लें।

फुट सोक: एक चौथाई बाल्टी गर्म पानी में आधा कप नमक और आधा कप नींबू का रस मिलाएं। अगर आपके पैरों में बहुत पसीना आता है, तो टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें कीटाणुनाशक गुण होते हैं। पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए भिगो दें। अपने पैरों को धोकर लोशन लगाए।

फुट लोशन: 3 बड़े चम्मच गुलाब जल, 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं। अपने पैरों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। 2 बड़े चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच हर्बल शैम्पू, एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल। इसमें पैरों को 20 मिनट के लिए भिगो दें।

बॉलीवुड से लेकर साउथ फिल्म जगत के स्टार्स ने खास अंदाज में पिता को किया 'फादर डे' विश

कोरोना के बाद बड़ा ग्रीन फंगस का संकट, पंजाब में सामने आया पहला मामला

रोनाल्डो के वायरल वीडियो पर अब करीना कपूर ने दी मजेदार प्रतिक्रिया, पोस्ट शेयर कर कह डाली ये बात