बहुत ही क्रूर और कठोर दिल के व्यक्ति थे शांहजहां, इतिहास जान आप भी हो जाएंगे हैरान
बहुत ही क्रूर और कठोर दिल के व्यक्ति थे शांहजहां, इतिहास जान आप भी हो जाएंगे हैरान
Share:

शांहजहां का जन्म 5 जनवरी 1592 को हुआ था, हम बता दें कि शांहजहां का पूरा नाम शहाब-उद-दीन मुहम्मद खुर्रम था, और उनका जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था. उन्होंने अपने शासन काल में बहुत से ऐसे काम भी किये है जिसके बारें में आज भी कोई नहीं जान पाया है. तो चलिए आज हम आपको उनके जीवन की कुछ खास बातें बताने वाले है. 

इतिहास का में कहा गया है कि शांहजहां और मुमताज़ के प्रेम कहानी बहुत ही मशहूर थी, लेकिन ऐसा हक़ीक़त में कुछ भी नहीं था, वहीं उन्होंने मुमताज़ से पहले भी 3 शादियां की थी और ऐसा भी कहा जाता है कि शांहजहां और मुमताज़ का निकाह कभी हुआ ही नहीं दरअसल मुमताज़ किसी और की पत्नी थी, शयद आपको इस बात को जानकार हैरानी होगी कि मुमताज़ की शादी शांहजहां के सूबेदार शेर अफगान खान की पत्नी थी. इतना ही नहीं यदि शांहजहां के इतिहास को और भी अंदर तक देखा जाए तो आप पांएगे की शांहजहां की नज़रों में किसी भी लड़की या महिला के लिए कोई प्रेम नहीं था, वह तो सिर्फ अपनी जिस्मानी प्यास बुझाने के लिए उन लड़कियों के साथ घिनौना बर्ताब करते थे. 

वहीं यह भी कहा जाता है कि शांहजहां ने जब भी मुमताज़ को देखा था तब से उनकी निगाह उन पर ही रुक गयी थी और वह उनसे शादी करने के लिए बेताव हो गए थे. जिसके बाद उन्होंने मुमताज़ का हरम कर लिया और उन्हें शादी करने के लिए मज़बूर भी किया. ऐसा भी कहा जाता है कि शांहजहां में रेहम नाम का कोई भी शब्द नहीं था, और किसी दूसरे की पत्नी के साथ शादी करने की इच्छा जाहिर कर उन्होंने क्रूरता की सारी हदें पार कर दी थी. हम बता दें कि मुमताज़ से शादी करने के लिए शांहजहां ने उनके पहले पति को मौत के घाट उतार दिया. देखा जाए तो शांहजहां मुमताज़ की शादी शांहजहां से पहले ही को गयी थी और वह शेर खान के बच्चे की माँ भी थी. और तो यह भी कहा जाता है कि मुमताज़ शांहजहां की बाकि पत्नियों की तरह इतनी भी खूबसूरत नहीं थी. क्यूंकि मुमताज़ से भी खूबसूरत उनकी पहली बेगम इसरत बनो थी और उनकी सुंदरता के चर्चाए हर कही थे. इतना ही नहीं इतिहास में यह भी कहा गया है कि मुमताज़ के 14वे बच्चे के जन्म के समय ही दम तोड़ दिया था, और उसके कुछ समय बाद ही शांहजहां ने मुमताज़ की छोटी बहन फरज़ाना से शादी कर ली.

केंद्र पर बरसे राहुल और प्रियंका, कहा- किसानों के साथ हो रहा 'क्रूरता' का व्यवहार

बेनामी संपत्ति मामला: रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें बढ़ीं, आयकर विभाग ने फिर खोली फाइल

बारिश और हवा की तेज रफ़्तार से घटा दिल्ली का प्रदूषण, जानिए कितना हुआ सुधार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -