क्रिकेट मैच देखते समय चली गई थी बॉलीवुड के इस मशहूर अभिनेता की जान

बॉलीवुड में कई ऐसे सेलेब्स हैं जो कम वक़्त के लिए पर्दे पर एवं दर्शकों के दिलों में बस गए। ऐसे ही एक अभिनेता शफी इनामदार का आज जन्‍मदिन है। 23 अक्‍टूबर वर्ष 1945 को बॉम्‍बे में पैदा हुए शफी इनामदार ने टेलीविज़न एवं सिनेमा जगत में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। पुलिस इंस्‍पेक्‍टर, नेता, क्रिमिनल से लेकर प्रत्येक प्रकार के किरदार में शफी फ‍िट बैठे। 

वही शफी इनामदार बॉलीवुड के उन चुनिंदा एक्टर्स में से एक रहे हैं जिन्होंने कभी लीड रोल नहीं अदा किया हो मगर साइड किरदार कर उन्होंने बहुत सोहरत हासिल की। वर्ष 1982 में उन्होंने 'विजेता' फिल्म से अपने फिल्मी करियर का आरम्भ किया। 1983 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म 'अर्ध सत्या' में इंस्पेक्टर हैदर अली की भूमिका निभाकर चर्चाओं में आए थे। तत्पश्चात, वह ‘नजराना’, ‘अनोखा-रिश्ता’ और ‘अमृत’ जैसी फिल्मों में दिखाई दिए एवं हीरो से अधिक छाए। वही शफी की एक्टिंग एवं डायलॉग डिलिवरी इतनी खूबसूरत हुआ करती थी कि वह जैसे ही पर्दे पर आते थे तो ऑडियंस नजर नहीं हटा पाते थे। राजेश खन्‍ना, विनोद खन्‍ना, नाना पाटेकर, रेखा, हेमा मालिनी जैसे प्रत्येक दिग्‍गज स्टार्स के साथ शफी ने पर्दे पर काम किया। लगभग दो दशकों तक फ‍िल्‍मी जगत में एक्टिव रहने वाली शफी छोटे पर्दे पर भी बहुत जमे। 'ये जो है जिंदगी' सीरियल में उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई थी। गुलजार के सीरियल गालिब में भी वह महत्वपूर्ण किरदार में थे। 

वही शफी इनामदार को उनके प्रशंसक कुछ और महत्वूर्ण किरदार में देख पाते उससे पहले ही वह इस दुनिया को अलविदा कह गए। सिर्फ 50 वर्ष की आयु में 13 मार्च 1996 को शफी का देहांत हो गया। भारत और श्रीलंका के बीच क्रिकेट विश्वकप का सेमीफाइनल्स खेला जा रहा था तथा इस मैच को देखते वक़्त शफी को दिल का दौरा पड़ गया। अपने पूरे करियर में शफी इनामदार 50 के लगभग फ‍िल्‍मों में दिखाई दिए। आज भले ही वह हमारे बीच ना हों, मगर उनकी यादें और कलाकारी हमारे बीच हमेशा रहेगी।

यामी गौतम से लेकर दीया मिर्ज़ा तक पहली बार करवाचौथ व्रत रखेंगी यह अभिनेत्रियां

अक्षय कुमार संग नाचते-नाचते रणवीर सिंह ने मार लिया गलत जगह हाथ, दर्द से हुआ बुरा हाल

अनन्या पांडे की चैट से हुआ बड़ा खुलासा, आर्यन से बोला था- 'गांजा ट्राई करना चाहती हूं'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -