इन कारणों से लगाई जाती है शादी के पहले हल्दी
इन कारणों से लगाई जाती है शादी के पहले हल्दी
Share:

देखा जाता है भारतीय शादियों में दूल्हा-दुल्हन को खास तौर पर तैयार किया जाता है. भारतीय शादियों में दूल्हा और दुल्हन को हल्दी लगाने का रिवाज है जिसे पूरे देश में निभाया जाता है. माना जाता है हल्दी नए जोड़े को बुरी शक्तियों से बचाती है. पीला रंग खुशियों का प्रतीक है इसलिए शादी के मौके पर पीले कपड़े भी पहने जाते हैं जो शुभ होता है. इसके अलावा हल्दी लगाने के और भी कई कारण हैं जिन्हें आप यहाँ जान सकते हैं. 

* हल्दी नकारात्मक ऊर्जा को भी नष्ट कर देती है और इसी के चलते हल्दी को विवाह में इस्तेमाल किया जाता है ताकि नकारात्मक ऊर्जा दूर रहे.

* विवाह के समय घर हर तरह के लोग आते हैं जिससे कई बार नकारात्मक ऊर्जा भी फैलती है जो दुल्हन के लिए सही नहीं होता. कई बार दूल्हा दुल्हन की तबियत बिगड़ जाती है. अगर हल्दी लगी हो तो इन सब का असर उन पर नहीं पड़ता.

* हल्दी को बुरी नज़र से बचाने के लिए भी लगाया जाता है और इसके बाद दूल्हा या दुल्हन को घर से निकलने की अनुमति नहीं होती. 

* इसके अलावा हल्दी चेहरे के रंग को भी निखारती है इसलिए शादी के पहले हल्दी लगाई जाती है ताकि रंग साफ़ हो और चेहरा चमकता रहे.

* हल्दी लगाने का कारण ये भी होता है कि दूल्हा दुल्हन को चोट भी लगी हो तो उससे ठीक हो जाती है. इसके साथ ये कामना की जाती है कि नए जोड़े को किसी भी तरह की कोई चोट ना लगे. इसलिए भारतीय विवाह में दूल्हा दुल्हन को हल्दी लगाई जाती है.

जानिए मेहँदी लगाने के महत्व

कभी ना पहने टूटी चूड़ी, विज्ञान ने बताये नुकसान

कभी ना पहने टूटी चूड़ी, विज्ञान ने बताये नुकसान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -