जर्जर रेल पुलों की होगी समीक्षा
जर्जर रेल पुलों की होगी समीक्षा
Share:

नई दिल्ली : रेलवे बोर्ड ने देश में मरम्मत की जरुरत वाले सभी रेल पुलों की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं. इस संदर्भ में मांगे गए विवरण में 275 पुलों में केवल 23 में ही गति पाबंदी पाई गई थी. इस समीक्षा के बाद इन जर्जर पुलों के दिन फिरने की उम्मीद जगी है.

उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व रेलवे बोर्ड ने पुलों की स्थिति के बारे में विवरण मांगा था. जो विवरण मिला उसके अनुसार जब ट्रेनें अपनी सामान्य गति से 252 जीर्णशीर्ण पुलों को पार करती है, तो सुरक्षा का खतरा रहता है. बोर्ड के आदेश अनुसार सीबीई (मुख्य पुल इंजीनियर) को अपने संबंधित रेलवे में खासकर ओआरएन-1 और ओआरएन-2 रेटिंग निर्दिष्ट सभी पुलों के संबंध में स्थिति की समीक्षा करने को कहा गया है.

सीबीई को प्राथमिकता के आधार पर इनकी कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया है.जानकारी दे दें कि रेलवे अपने पुलों की तीन रेटिंग संपूर्ण रेटिंग नंबर (ओआरएन), 1,2,3 से करता है. इसमें ओआरएन-एक रेटिंग पुलों में तुरंत निर्माण या उसके बदले में पुल की मांग का सूचक है.ओआरएन-2 रेटिंग के तहत पुनर्निर्माण होता है, जबकि ओआरएन-3 पुलों को खास मरम्मत की जाती है. स्मरण रहे कि मध्य रेल में 61 पुल, पूर्वमध्य रेल में 63, दक्षिण मध्य रेल में 41 और पश्चिमी रेल में ऐसे 42 पुलों का पुनर्निर्माण लंबित है.

यह भी देखें

ट्रेनों के टाईम टेबल में हुआ बदलाव

वेटिंग टिकट के जरिये कट रही रेल यात्रियों की जेब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -