देश में अवैध तरीके से आ रहा है प्रतिबंधित सामान
देश में अवैध तरीके से आ रहा है प्रतिबंधित सामान
Share:

नई दिल्ली : सीमा शुल्क विभाग के अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि देश में अवैध तरीके से बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित सामान आ रहा है. जिनमे ड्रोन, रिमोट से चलने वाला हेलिकॉप्टर 'सेक्स टॉयज' और अश्लील सामग्री शामिल हैं. 1,000 ऐसे पार्सल को दिल्ली में विदेशी डाकघर में रोका गया है.

बता दें कि इस मामले में सीमा शुल्क विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि लोग वर्जित चीजों को लाने की कोशिश कर रहे हैं, इसमें नशीले पदार्थ, अश्लील पत्रिका, अश्लील सीडी, सेक्स टॉयज ,ड्रोन और हेलिकॉप्टर जैसे प्रतिबंधित सामान भी शामिल है. स्मरण रहे कि सुरक्षा संबंधी कारणों से ड्रोन और रिमोट से चलने वाला हेलिकॉप्टर अधिकृत सरकारी एजेंसियों से जरूरी मंजूरी मिलने के बाद ही देश में लाया जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि  दवा, नशीले पदार्थ पार्सल के द्वारा अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों से भेजा जाता है .ऐसे पार्सलों की जांच के लिए विदेशी डाकघर (एफपीओ) जिम्मेदार है,smuggling जिसका संरक्षक डाक विभाग है. यहां एफपीओ प्रतिदिन 5,000 पार्सल निर्यात के लिये तथा आयात वाले 3,500 पार्सल को देखता है.समस्या यह है कि जहां अधिकांश काम पर्याप्त कर्मचारी के बिना हाथ से किया जाता है.इसे लेकर सीमा शुल्क विभाग ने डाक विभाग से एफपीओ को पूरी तरह कंप्यूटरीकृत करने की मांग की है, ताकि इस तरीके से होने वाली तस्करी पर लगाम लगाई जा सके.

यह भी देखें

मंदसौर हिंसा में शामिल थे 30 अफीम तस्कर, एसपी ने किया खुलासा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -