प्रेगनेंसी के दौरान इस तरह कर सकते हैं सेक्स, इन बातों का रखें ध्यान

प्रेगनेंसी के दौरान इस तरह कर सकते हैं सेक्स, इन बातों का रखें ध्यान

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन बहुत सारी महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी के दौरान भी सेक्स का अनुभव उतना ही संतोषजनक होता है जैसा सामान्य अवस्था में होता है. लेकिन कई महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स का आनंद नहीं ले पाती. आपको बता दें, जब तक आपका डॉक्टर आपको सेक्स के लिए मना ना करे यह सुरक्षित है. इसका मतलब जबतक आपकी वाटर ब्रेकिंग का समय ना आ जाए, सेक्स करना आपके लिए पूरी तरह सुरक्षित है. आइये जानते हैं उससे जुड़ी और भी बातें.

जानकारी दे दें, ज्यादा आरामदायक अनुभव के लिए आप कुछ अभ्यास और अवस्थाओं को बदलने के विषय में सोच सकती हैं. अगर आप ये जानना चाहती हैं कि जब आप प्रेग्नेंट हों तब आपको किस तरह से सेक्स करना चाहिए. जब आपको पता चलता है कि आप माँ बनने वाली है तभी से आपको बहुत ज्यादा ख्याल रखना होता है. इस दौरान आपको अगर सेक्स करना है कुछ इन बातों का ध्यान रखें. 

सावधानियों के लिए आप पहले डॉक्टर से सुझाव लें. प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स तभी सुरक्षित है जब आपकी प्रेगनेंसी एकदम सामान्य हो, आपको किसी भी प्रकार का रिस्क न हो या फिर कम-से-कम हो. अगर आपको किसी भी कारण से सेक्स करने से बचने की जरूरत है तो आपका डॉक्टर आपको यह जरूर बताएगा. अगर आपको आगे दी गयी स्थितियों में से किसी भी एक का अनुभव हुआ हो तो आपको सेक्स ना करने की सलाह दी जा सकती है.

आपको ये पता होना चाहिए कि सेक्स की चरम सीमा पर पहुँचने पर गर्भाशय में सिकुड़न भी हो सकती है. इस तरह की सिकुड़न से प्रसव नहीं होगा, लेकिन अगर आप इसे पहली बार महसूस कर रही हैं तो आप कंफ्यूज हो सकती हैं. चरम आनंद को प्राप्त करने से प्रसव नहीं होगा, इसलिए इन कारणों से सेक्स नहीं करना बेवकूफी है.

बेहतर सेक्स के लिए आपकी मदद करेंगी ये फोरप्ले टिप्स

सेक्स लाइफ को और भी सेक्सी बनाएगा ये स्प्रे

 

?