सिवनी में घरों में जा रहा है सीवरेज का पानी, शहर में तेजी से फ़ैल रहा है पीलिया
सिवनी में घरों में जा रहा है सीवरेज का पानी, शहर में तेजी से फ़ैल रहा है पीलिया
Share:

रायपुर: राजधानी के दलदल सिवनी में घातक बीमारी पीलिया फैसले की वजह सामने आ गई है. दलदल सिवनी में निगम द्वारा सप्लाई किए जाने वाले पानी में पीलिया फैलाने वाला घातक बैक्टीरिया ई-कोलाई मिला हुआ है. आपको बता दे कि रायपुर मेडिकल कॉलेज की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. पीलिया फैलने के पश्चात् निगम के अधिकारी पानी का सेंपल लेकर रायपुर मेडिकल कॉलेज में पानी की जांच करने के लिए दिए थे. वहीं, इसकी बड़ी वजह तीन जगहों पर पानी की पाइप लाइन में लीकेज थी यह मेडिकल कॉलेज की जांच रिपोर्ट में पता चला है कि निगम के पानी के साथ ही सीवरेज का भी पानी घरों में जाता था. निगम के अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा राजधानी की जनता को भुगतना पड़ा रहा है. जांच रिपोर्ट आने के पश्चात् निगम की टीम ने बीते सोमावर की सुबह दलदल सिवनी में जांच की थी.

रायपुर मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की चुकी है कि नल के पानी में ई-कोलाई बैक्टीरिया था. यह बैक्टीरिया दूषित पानी यानी मल-मूत्र में पाया जाता है. तो यह बात स्पष्ट है कि पाइप-लाइन में लीकेज था या फिर पाइप-लाइन सड़-गल चुकी थी. इसके जरिए गंदा पानी नलों तक पहुंचा. यह रिपोर्ट रविवार को निगम को सौंप दी गई है. दलदल सिवनी में कुल 250 मरीज पीलिया के पाए गए हैं यहां पीलिया का प्रकोप इस कदर है कि बीते दो सप्ताह में पीलिया से ग्रसित तीन लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 09 लोग अभी भी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं. दलदल सिवनी इलाके के मस्जिद नगर डबरीपारा, कृष्ण स्टोर्स में ई-कोलाई तथा दुर्गा मंदिर के पीछे शीतलापारा में स्यूडोमोनास नामक बैक्टीरिया मिला है. निगम के पानी में पीलिया फैलाने वाले बैक्टीरिया मिलने के पश्चात् पानी की सप्लाई पर निगम प्रशासन पर कई तरह के सवाल खड़े हो गए हैं.

अमृत मिशन के अंतर्गत राजधानी में पुराने पाइप लाइन बदलना है. जिससे लोगों के घरों में शुद्ध पानी पहुंच सके, परन्तु निगम प्रशासन अपनी लापरवाही के चलते अभी तक इस इलाके में पाइप लाइन डालने के लिए सर्वे तक नहीं कर पाया है. जबकि इसके लिए बजट में करोड़ों रुपये का प्रावधान है. निगम के अधिकारी पुरानी पाइप लाइन को नालियों से हटाने के लिए अभी तक कोई कदम नहीं उठा पाए है.

कोरोना का खौफ, भारत ने रद्द किया इन यूरोपियन देशों वीज़ा

कुछ मंत्री और विधायक नहीं करना चाहते जनता को नाराज

इस महिला के पास दो देशों की नागरिकता, जानिए क्या है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -