सफाईकर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब रोबोट करेंगे सीवर की सफाई
सफाईकर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब रोबोट करेंगे सीवर की सफाई
Share:

उज्जैन: नगर निगम ने एक बार फिर से अपनी नयी युक्ति सुझाई है। जी दरअसल नगर निगम ने सफाई उपकरणों में सीवर की सफाई के लिए रोबोट को शामिलकर लिया है। जी हाँ, मिली जानकारी के तहत अब सीवर इंस्पेक्शन कैमरा , पावर बकेट मशीन और पावर रोडिंग ऑपरेटर्स के बाद अब Bandicoot Robot भी निगम को सफाई में मदद करेगा। इस बारे में बात करते हुए निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता (Anshul Gupta) ने बताया कि बैंडीकूट रोबोट कई मशीनों का काम करने में मदद करता है।

वहीं आगे उन्होंने यह भी बताया कि इंदौर से आई टीम ने आज हनुमान नाके पर PHE की टीम को बैंडीकूट रोबोट चलाने का प्रशिक्षण दिया। आप सभी को बता दें कि बैंडीकूट रोबोट सीवर में फंसे कचरे को आसानी से निकल सकता है। केवल यही नहीं बल्कि अगर सीवर में कोई पत्थर या फिर रेत भी होती है तो ये रोबोट उसे भी निकल देता है। जी हाँ और सीवर इंस्पेक्शन कैमरा , पावर बकेट मशीन और पावर रोडिंग ऑपरेटर्स का काम ये एक अकेला रोबोट कर सकता है। आप सभी को यह भी पता हो कि उज्जैन में अब मैनहोल नही मशीन होल होंगे जिसकी सफाई रोबोट के इस्तेमाल से की जा सकेगी।

जी हाँ और Bandicoot Robot को इस्तेमाल करने से सफाईकर्मियों को उनकी सेहत के लिए हानिकारक गैस से बचाया जा सकता है। जी हाँ और आप सभी को हम यह भी बता दे कि सीवर से निकलने वाली गैस सफाईकर्मियों के लिए काफी हानिकारक होती है जिसकी वजह से मैनहोल की सफाई करने वाले सफाईकर्मी की जान जोखिम में रहती थी लेकिन अब इस रोबोट के इस्तेमाल से सफाईकर्मी सुरक्षित रहेंगे।

CSK को महंगी पड़ी एक गलती, आउट हो चुके थे डेविड मिलर, लेकिन...

दिल्ली में आज ऑटो और टैक्सी ड्राइवर्स की हड़ताल, सरकार के सामने रखी ये मांग

बचपन से भगवान भक्त हैं संजय दत्त, कहा- 'वो मेरे लिए सबकुछ हैं'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -