अचानक वजन घटना हो सकता है भारी  बीमारी का कारण
अचानक वजन घटना हो सकता है भारी बीमारी का कारण
Share:

वजन कम होना, वजन घटना अगर अचानक होने लगे तो खुश न हों. ये परेशानी का कारण बन सकता है. क्योंकि अगर डाइटिंग नहीं कर रहे, आप वज़न घटाने के लिए वर्कआउट भी नहीं कर रहे, तब भी तेज़ी से आपका वज़न घटना प्रारंभ हो गया है तो आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है. आज हम इसी के कारण बताने जा रहे हैं कि अचानक वजन घटना कितनी बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. अचानक वजन घटना शरीर में गंभीर बीमारियों के लक्षण होते हैं.

डायबिटीज़
डायबिटीज़ एक मेटाबॉलिक समस्या है जिसमें आपके शरीर में ब्लड शुगर स्तर उच्च होता है. इसके दो कारण हो सकते हैं, या तो ये कि आपके शरीर में इंसुलिन का निर्माण न हो पा रहा हो या फिर ये कि आपका शरीर इंसुलिन के लिए प्रतिक्रिया नहीं कर पा रहा हो, या फिर ये दोनों ही कारण हो सकते हैं.

लक्षण
बार बार यूरीनेशन, बहुत अधिक प्यास, अधिक भूख, वज़न बढ़ना (टाइप 2 डायबिटीज़), अचानक वज़न घटना (टाइप 1 डायबिटीज़), थकान, घाव जल्दी न भरना और हाथ पैर सुन्न पड़ना.

डिप्रेशन
डिप्रेशन एक ऐसा मूड डिसॉर्डर है जिसमें कई कई दिनों तक उदासी, परेशानी, चिंता या चिड़चिड़ापन महसूस होता रहता है.

लक्षण
कम या ज्यादा सोना, ध्यान केंद्रत करने में समस्या, नकारात्मक विचार, निराशा की भावना, लाचारी महसूस करना, चिड़चिड़ापन, आत्महत्या की इच्छा और अचानक व बहुत ज्यादा वज़न घटना.

अधिक सक्रिय थायरॉयड
थायरॉयड ग्लैंड हार्मोन थायरॉयड का निर्माण करते हैं जो कि शरीर का मेटाबॉलिज्म नियंत्रित करते हैं. उदाहरण के लिए, आपके दिल की धड़कन, आप कितनी जल्दी कैलोरी बर्न करते हैं और पाचन क्रिया. ये शरीर में कैल्शियम के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं. जब थायरॉयड ग्लैंड बहुत अधिक थायरॉयड का निर्माण कर देते हैं तो उस स्थिति को हाइपरथायरॉयडिज़्म कहते हैं.

लक्षण
दिल की धड़कनों का तेज़ और अनियमित होना, पसीने ज्यादा आना, अचानक वजन घटना, जल्दी जल्दी सांस लेना, पैनिक अटैक, थकान, मूड स्विंग आदि. हालांकि सभी में ये सारे लक्षण नहीं दिखते. कुछ लोगों में कम भी दिख सकते हैं

आंत में सूजन
इस बीमारी तो आईबीडी (Inflammatory Bowel Disease) भी कहा जाता है. इसमें आंतों में सूजन आ जाती है जिससे पेट में दर्द होता है और कुपोषण की समस्या भी हो जाती है.

लक्षण
डायरिया, पेट में दर्द और ऐंठन, कम भूथ लगना, वज़न घटना, मल में खून और अल्सर

जानिए सेहत के लिए कितना जरुरी है सुबह का नाश्ता

Recipe : बारिश के मौसम में लें 'कॉर्न चीज़ टोस्ट' का मज़ा

हर रोज़ करें गुड़ का सेवन, माइग्रेन के दर्द से मिलेगा छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -