आज़ादी के सत्तर साल बाद बिजली से रोशन हुआ गांव
आज़ादी के सत्तर साल बाद बिजली से रोशन हुआ गांव
Share:

महाराष्ट्र : खबर का शीर्षक देखकर आपका चौंकना स्वाभाविक है , लेकिन यह कड़वी सच्चाई है, कि आज़ादी के सात दशक गुजर जाने के बाद महाराष्ट्र में अमरावती का एक आदिवासी गांव बुलुमगवहन में अब बिजली पहुंची है और यह गांव रोशन हुआ है. गांव में बिजली आने से ग्रामीण बहुत खुश हैं.ये बिजली प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत पहुंची है.

आपको बता दें कि इस गांव के लगभग 105 घरों को बिजली से रोशन किया गया है. गांव में उजाला हो जाने से गांव वाले बहुत खुश हैं.गांव वालों ने कहा बिना बिजली के जीवन काफी कठिन था,अब अब जीवन आसान हो जाएगा. बच्चे शाम होने के बाद पढ़ाई भी नहीं कर पाते थे. अब बिजली आने से वह भी पढ़ पाएंगे.ग्राम विकास की अन्य योजनाओं से भी यह गांव धीरे-धीरे विकास की ओर बढ़ रहा है.गांव को रोशन करने में सरकारी प्रशासन और ग्रामीणों का योगदान रहा है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत वर्ष अक्टूबर में देश में सभी घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) आरम्भ की थी.इस योजना में दिसंबर 2018 तक सभी घरों को बिजली उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है.सौभाग्य योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाएगा. इस योजना पर कुल 16,320 करोड़ रुपये का खर्च होने का अनुमान है .इसमें से अधिकांश राशि केंद्र सरकार देगी.

यह भी देखें

बिजली कंपनी ने इतना राजस्व बटोर कर बनाया रिकॉर्ड

यूपी में बिजली वितरण अब निजी हाथों में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -