सातवें राष्ट्रीय शांति सम्मेलन का हुआ उद्घाटन
सातवें राष्ट्रीय शांति सम्मेलन का हुआ उद्घाटन
Share:

इंदौर: 7 वें राष्ट्रीय शांति सम्मेलन के लिए पहला ग्लोबल पीस कन्वेंशन डॉ. पॉल पोयोवाथिंगल के नेतृत्व में शांति के लिए अंतर-धार्मिक प्रार्थना के साथ तैयार किया गया था। भारत के 15 राज्यों और 20 अन्य देशों के 550 से अधिक लोगों की भागीदारी ने उद्घाटन सत्र को बहुत आशावादी और उत्साहजनक बना दिया। उद्घाटन सत्र के प्रख्यात वक्ताओं द्वारा साझा किए गए गहन विचारों ने 30 जनवरी से 1 फरवरी तक तीन दिनों के शांति सम्मेलन के लिए टोन सेट किया।

"शांति युद्ध की अनुपस्थिति नहीं है, लेकिन शांति सकारात्मक कार्यों से निकलती है", आरटीएन ने कहा- 2021-22 के लिए मुख्य अतिथि और रोटरी अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष शेखर मेहता। अपने संबोधन में, उन्होंने अपनी कई परियोजनाओं के माध्यम से शांति की स्थापना के लिए रोटरी इंटरनेशनल के सकारात्मक योगदान पर प्रकाश डाला। "रोटरी ने 19 मिलियन से अधिक बच्चों को पोलियो उन्मूलन के माध्यम से बचाया", उन्होंने गर्व से उल्लेख किया। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित कर अपना संबोधन समाप्त किया, जिनकी पुण्यतिथि पर हर साल शांति सम्मेलन शुरू होता है।

अनुराधा शंकर IPS, ADGP, मध्य प्रदेश, ने अपने मुख्य भाषण में, देश को न केवल एक अर्थव्यवस्था के रूप में देखने की आवश्यकता पर बल दिया, बल्कि ऐसे लोगों के रूप में जिनका कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने प्रतिभागियों को याद दिलाया कि महात्मा गांधी ने भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ते हुए लोगों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया था। उन्होंने अपने स्वयंसेवकों को स्पेनिश फ्लू के दौरान लोगों की सेवा के लिए गांवों में भेजा। उन्होंने प्रतिभागियों को याद दिलाया कि भारत माता केवल एक भौगोलिक क्षेत्र नहीं है भारत माता इसकी भूमि है, इसकी वनस्पतियां और जीव-जंतु और इसके ऊपर के सभी लोग और राज्य को एक लाभकारी संगठन के रूप में नहीं देखा जा सकता है, लेकिन अपने लोगों की भलाई के लिए देखभाल करना है।

वास्तव में, प्रत्येक भारतीय भारत माता है, उसने जोर दिया। उन्होंने महात्मा गांधी के ताबीज को उद्धृत करके अपने भाषण का समापन किया। "सबसे गरीब और सबसे कमजोर पुरुष / महिला का चेहरा याद करें जिसे आपने देखा होगा, और अपने आप से पूछें, यदि आप जिस चरण का चिंतन करते हैं, वह उसके / उसके लिए किसी काम का नहीं होगा। उन्होंने कहा कि शांति की स्थापना तभी होगी जब सभी की देखभाल की जाएगी।

ऑल-इन व्हाइट ड्रेस में बड़ी खूबसूरत नजर आईं सोनाक्षी, फैंस कर रहे हैं तारीफें

अमेठी में क्रिकेट बैट से पीट-पीटकर युवक की हत्या, पुलिस थाने के पास हुआ क़त्ल

घर से साथ निकले थे सगे भाई और रास्ते में हो गया क़त्ल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -