पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में वो सात बातें, जो शायद आम लोग नहीं जानते

Sep 16 2019 04:48 PM
पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में वो सात बातें, जो शायद आम लोग नहीं जानते

नई दिल्ली: 2019 लोकसभा के चुनावी संग्राम में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाई है। 17 सितम्बर को जन्म लेने वाले नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने खुद कभी ये नहीं सोचा था कि वो देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री बनकर उभरेंगे। आज देश ही नहीं, विदेशों में भी मोदी की चर्चा होती है। हर कोई पीएम मोदी से जुड़ी छोटी-मोटी बात को जानना चाहता है। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं नरेन्द्र मोदी के बारे में रोचक 7 बातें....

1. नरेन्द्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को वड़नगर में दामोदार दास मूलचंद मोदी और हीराबेन के यहां हुआ।

2. नरेन्द्र मोदी बचपन में स्कूल में एक्टिंग, वाद-विवाद, नाटकों में भाग लेते और पुरस्कार जीतते थे। एनसीसी में भी शामिल हुए।

3 नरेन्द्र मोदी बचपन में साधु-संतों से प्रभावित हुए। वे बचपन से ही संन्यासी बनना चाहते थे। संन्यासी बनने के लिए मोदी स्कूल की पढ़ाई के बाद घर से भाग गए थे। इस दौरान मोदी पश्चिम बंगाल के रामकृष्ण आश्रम सहित कई जगहों पर घूमते रहे।

4. हिमालय से लौटने के बाद मोदी ने अपने भाई के साथ मिलकर अहमदाबाद की कई स्थानों पर चाय की दुकान भी लगाईं। उन्होंने हर कठिनाई को सहते हुए चाय बेची।

5. नरेंद्र मोदी बचपन से ही आरएसएस से जुड़े हुए थे। 1958 में दीपावली के दिन गुजरात आरएसएस के पहले प्रांत प्रचारक लक्ष्मण राव इनामदार उर्फ वकील साहब ने नरेंद्र मोदी को बाल स्वयंसेवक की शपथ दिलवाई थी।

6. मोदी महान विचारक और युवा दार्शनिक संत स्वामी विवेकानंद से बहुत ज्यादा प्रभावित हैं। उन्होंने गुजरात में ‘विवेकानंद युवा विकास यात्रा’ निकाली थी।

7. गुजरात में मुस्लिम कट्टरपंथी नरेन्द्र मोदी के विरोधी थे, इनमें से एक जफ्फर सरेशवाला थे जो इनके मुख्यमंत्री बनने के बाद लंदन चले गए और इनके खिलाफ प्रचार-प्रसार किया। बाद में जब वे मोदी से मिले तो इनके करीबी बन गए।

ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने पीयूष गोयल को पत्र लिखकर की यह मांग

मूडीज की रिपोर्ट ने पाकिस्तान की इकोनॉमी को दिखाया आईना, गहरा सकता है संकट

सेल बढ़ाने के लिए कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां बना रही यह रणनीति