कारगिल विजय दिवस: भारतीय जवानों के अप्रतिम शौर्य और अदम्य साहस से संबंधित 7 महत्वपूर्ण तथ्य

Jul 26 2019 12:00 AM
कारगिल विजय दिवस: भारतीय जवानों के अप्रतिम शौर्य और अदम्य साहस से संबंधित 7 महत्वपूर्ण तथ्य

नई दिल्ली: भारत ने 26 जुलाई 1999 को करगिल युद्ध में विजय दर्ज की थी। करगिल युद्ध में भारत की विजय के बाद से प्रतिवर्ष 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस करगिल युद्ध में शहीद हुए भारतीय वीरों के सम्मान में मनाया जाता है। करगिल युद्ध को ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है। भारत और पाकिस्तान के बीच मई और जुलाई 1999 के कश्मीर के करगिल जिले में हुए यह युद्ध हुआ था। करगिल युद्ध तक़रीबन 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई को उसका अंत हुआ था। आज कारगिल विजय दिवस पर हम आपके लिए लाए हैं, इस युद्ध से जुड़ी 7 ऐसी बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे। 

1. भारतीय सेना को एक चरवाहे ने तीन मई 1999 को करगिल में पाकिस्तान सेना के घुसपैठ कर कब्जा जमा लेने की सूचना दी थी.

2.  इसके बाद भारत ने एलओसी पर से पाक सैनिकों को खदेड़ने के लिए करगिल सेक्टर में ऑपरेशन विजय चलाया था.

3. इंडियन आर्मी को करगिल के युद्ध में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. पाकिस्तानी सैनिक ऊंची पहाड़ियों पर तैनात थे और हमारे जवानों को गहरी खाई में रहकर उनसे लोहा लेना था. भारतीय सैनिकों को आड़ लेकर या रात में चढ़ाई कर ऊपर पहुंचना पड़ रहा था जो कि बेहद जोखिम भरा था.

4. इंडियन एयर फ़ोर्स ने करगिल युद्ध में अहम् योगदान दिया था. एयरफोर्स ने 32 हजार फीट की ऊंचाई से एयर पावर का इस्तेमाल किया था. एयरफोर्स ने पाकिस्तान के खिलाफ मिग-27 और मिग-29 का भी उपयोग किया और जहां भी पाकिस्तान ने कब्जा किया था वहां बम दागे. साथ ही पाकिस्तान के कई कैंप पर आर-77 मिसाइलों से हमला किया था.

5. 26 जुलाई को भारत ने करगिल युद्ध में जीत दर्ज की थी. करगिल युद्व में भारतीय सेना ने पाकिस्तान के 3 हजार सैनिकों को ढेर कर दिया था. यह युद्ध 18 हजार फीट की ऊंचाई पर लड़ा गया था.

6. करगिल युद्ध में भारत के 527 जवान अपना जीवन बलिदान करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे और 1363 जवान घायल हुए थे.

7. करगिल युद्ध की जीत का ऐलान तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजेपयी ने 14 जुलाई को कर दिया था, किन्तु आधिकारिक तौर पर 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस का ऐलान किया गया.

दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दाखिल, 10 हज़ार से अधिक के कैश ट्रांजेक्शन पर लगे रोक

केंद्र सरकार ने नौकरशाही में किया बड़ा फेरबदल

कारगिल विजय दिवस: दुश्मन का चौथा बंकर किया तबाह, तभी सिर को चीरते हुए निकल गई एक गोली और...