इस गंभीर बीमारी का संकेत देते है शरीर में उठने वाले मस्से

आपके शरीर पर भी कहीं न कहीं तिल या मस्से होते हैं। लेकिन कई बार ये तिल या मस्से एक के बाद बड़े और बढ़ने होने लगते हैं। जिसकी वजह से सुंदरता भी बिगड़ सकती है। तिल और मस्से बढ़ने के साथ-साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं। क्योंकि तिल और मस्सा एक तरह से स्किन डिजीज होता है। इनकी वजह से मेलानोमा किस्म का स्किन कैंसर होता है। त्वचा के रंग का निर्माण करने वाले मेलेनोसाइट्स में यह रोग होता है। 

कुछ ही समय में छूटेगी शराब की लत, घरेलु उपाय देंगे साथ

यह होते है इससे नुकसान  

जानकारी के लिए बता दें एचपीवी इंफेक्शन यानी ह्यूमन पैपिलोमावायरस 150 से ज्यादा वायरसों का ग्रुप होता है। इस वायरस की वजह से शरीर के प्राइवेट पॉर्ट्स, हाथ, उंगलियों, कोहनी या गर्दना पर तिल या मस्से उभर आते हैं। यह आगे चलकर मेलानोमा स्किन कैंसर का कारण बन सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि समलैंगिक पुरुषों को इस रोग का सबसे ज्यादा खतरा होता है।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद रखें इन बातों का ध्यान, नहीं बढ़ेगी परेशानी

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ हम आपको बता दें सूरज की तेज किरणें मेलानोमा स्किन कैंसर का पहला कारण है। अधिक समय तक धूप में रहने से स्किन की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है। इसका दूसरा कारण, संक्रमण है। अगर घर में किसी दूसरे को यह समस्या है तो घर के दूसरे सदस्यों को भी यह समस्या होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। डॉक्टर्स का मानना है कि दूसरे स्किन कैंसर के मुकाबले मेलानोमा स्किन कैंसर ज्यादा खतरनाक होता है।

इन संकेतों से भी जान सकते हैं आप गर्भवती हैं या नहीं

ये हैं वो शाकाहारी चीज़ें जो नहीं है शाकाहारी

स्किन के लिए इस तरह से फायदेमंद है वाटर थैरेपी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -