हड्डियों को मजबूत बनाते है तिल और शहद

हड्डियों को मजबूत बनाते है तिल और शहद

अपने प्रतिदिन के आहार में शहद और तिल को अवश्य शामिल करना चाहिए. यह आपको फिट और स्वस्थ रखते हैं.ये दोनों पदार्थ शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करते हैं. इन्हें आपस में मिलाने पर ये बहुत अधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं.

1-ऐसे लोग जिन्हें मीठा खाना पसंद होता है, उनके लिए शहद एक अच्छा विकल्प है. ऐसे पदार्थ खाएं जिनमें शहद प्रचुर मात्रा में हो क्योंकि यह न सिर्फ वज़न को नियंत्रित करता है बल्कि यह मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. शहद और तिल का मिश्रण प्रतिरक्षा तंत्र के लिए लाभदायक होता है. शहद में उपस्थित गुण प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होते हैं. तिल के बीज शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस की वृद्धि को रोकते हैं

2-इन दोनों ही घटकों में समान मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मज़बूत बनाता है. इसे नियमित तौर पर खाने से आपकी हड्डियां उम्र के साथ कमज़ोर नहीं होती.तिल और शहद में ऊर्जा प्रचुर मात्रा में होती है. अत: जब इन दो घटकों को आपस में मिलाया जाता है तो शरीर को प्रचुर मात्रा में उर्जा प्राप्त होती है जो आपको दैनिक गतिविधियों को करने में सहायक होते हैं.

3-टाइप 2 के डायबिटीज को रोकने के लिए आपको अपने आहार में तिल अवश्य शामिल करना चाहिए, विशेष रूप से यदि आपके परिवार में कोई इससे ग्रसित है तो. दूसरी ओर डायबिटीज़ के रोगी शक्कर के स्थान पर शहद का उपयोग कर सकते हैं.तिल से होने वाला एक सबसे बड़ा स्वास्थ्य लाभ यह है कि यह शरीर में कोलेस्ट्राल को कम करते हैं. इन बीजों को सलाद या डिज़र्ट पर छिड़का जा सकता है या इसे कच्चा भी खाया जा सकता है.