जेब पर भारी पड़ने वाला है 15 फीसदी सर्विस टैक्स

नई दिल्ली : जल्द ही आपकी जेब पर पहले से आई आफत में और इजाफा होने जा रहा है। सर्विस टैक्स के रुप में आई महंगाई कमर तोड़ देगी। 1 जून से आपको 15 प्रतिशत सर्विस टैक्स चुकाना होगा। जो कि पहले 14.5 प्रतिशत थी। 0.5 प्रतिशत की यह वृद्धि किसान कल्याण सेस है।

इसकी घोषणा आम बजट में की गई थी। सेवा कर में हुई इस 0.5 फीसदी की बढ़ोतरी से कई चीजें महंगी हो जाएगी। रेस्टोरेंट जाना, मूवी देखना, रेलवे व हवाई सफर इत्यादि के लिए आफको अपनी जेब से अधिक राशि ढीली करनी होगी। बुधवार को राज्यसभा में फाइनेंस बिल पारित होने के साथ सर्विस टैक्स की बढ़ी दरें लागू होने का रास्ता साफ हो गया है।

बता दें कि सेवा कर में की गई इस मामूली सी बढ़ोतरी से इंश्योरेंस-बैंकिंग सर्विस, मनोरंजन, मोबाइल बिल, बिजली बिल. घूमना, होटल में जाना, पार्लर जाना सब महंगा हो जाएगा। यहां तक कि इसके बाद से शादी का बजट भी बढ़ जाएगा। लोगों के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी लेना महंगा हो जाएगा। यदि आपको नई कार, घर व हेल्थ पॉलिसी लेनी है या उसे रिन्यू करना है, तो आपको 0.5 फीसदी कल्याण सेस देना होगा। बैंक ड्राफ्ट, फंड ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस, एसएमएस अलर्ट जैसी सर्विस के लिए पहले से ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -