सेवा क्षेत्र की ग्रोथ में बढ़ोतरी का रुख

नई दिल्ली : भारत की सर्विस सेक्टर की ग्रोथ को लेकर हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमे यह बताया गया है कि अक्टूबर माह के दौरान इस क्षेत्र की गतिविधि 8 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुँच गई है. मामले में निक्केई सर्वेक्षण के द्वारा यह कहा गया है कि भारत में विनिर्माण क्षेत्र में बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बावजूद भी नए कारोबारी ऑर्डर्स में बढ़ोतरी दिखी है जिसके कारण ही यह वृद्धि देखने को मिली है.

इसके तहत यह भी देखने को मिला है कि निक्केई बिजनेस एक्टिविटी सूचकांक भी इस वित्त वर्ष में अक्टूबर माह के दौरान बढ़कर 53.2 के स्तर पर पहुँच गया है जोकि सितम्बर माह के दौरान 51.3 के स्तर पर देखने को मिला था. यह भी कहा जा रहा है कि फरवरी माह के बाद अब तक का यह उच्चतम स्तर है.

इस मामले में ही एक अर्थशास्त्री का यह कहना है कि विनिर्माण कम्पनियों की बजाय सर्विस सेक्टर की कम्पनियों की ग्रोथ अच्छी देखने को मिली है. इस मामले में आंकलन करने के बाद यह देखने को मिला है कि निक्केई इंडिया मिश्रित PMI उत्पादन सूचकांक इसी वित्त वर्ष में अक्टूबर माह के दौरान 52.6 के स्तर पर पहुँच गया है जोकि सितम्बर माह के दौरान 51.5 के स्तर पर दिखाई दिया था.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -