10 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची सर्विस सेक्टर की ग्रोथ

नई दिल्ली : भारत की अर्थव्यवस्था को लगातार मजबूत होते देखा जा रहा है. यह कहा जा रहा है कि सर्विस सेक्टर के साथ ही नए कारोबारी आर्डर को लेकर भारत में बढ़ोतरी का रुख देखने को मिला है लेकिन इसके साथ ही यह बात भी सामने आ रही विनिर्माण सेक्टर में नरमी देखने को मिल रही है. इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि सर्विस सेक्टर में रफ़्तार के कारण यह क्षेत्र दिसंबर माह के दौरान दस महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचने में सफल हो गया है.

लेकिन साथ ही यह भी देखने में आया है कि कारोबारी गतिविधि सूचकांक निक्केइ भी नए ऑर्डर्स के आधार पर दिसंबर माह में 53.6 के स्तर पर पहुँच गया है जोकि 10 महीने का उच्चतम स्तर है. गौरतलब है कि यह स्तर नवम्बर माह के दौरान 50.1 देखने को मिला था.

बताया जा रहा है कि दिसंबर के दौरान सेवा क्षेत्र में चलते उत्पादन की वृद्धि दर भी बढ़ी है जबकि साथ ही यह भी देखने में आ रहा है कि अक्टूबर 2013 से बाद यह पहली बार हुआ है कि विनिर्माण उत्पादन में कमजोरी आई है. इस मामले में सर्वेक्षण करने वाली एक कम्पनी का यह कहना है कि भारत ने 2015 के अंत में फिर से वृद्धि के दायरे को छुआ है.

इस दौरान यह बात भी सामने आई है कि निक्केइ भारत मिश्रित पीएमआई उत्पाद सूचकांक दिसंबर माह के दौरान 51.6 के स्तर पर देखने को मिला है जबकि यह भी कहा जा रहा है कि यह नवंबर माह के दौरान 50.2 के स्तर पर देखने को मिला था.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -