1 हफ्ते से हैक है दिल्ली AIIMS का सर्वर,  स्टाफ के साथ मरीजों को भी हो रही समस्या
1 हफ्ते से हैक है दिल्ली AIIMS का सर्वर, स्टाफ के साथ मरीजों को भी हो रही समस्या
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का सर्वर बुधवार (23 नवंबर) को हैक हो गया था। अब हैकर्स ने दिल्ली AIIMS प्रबंधन से क्रिप्टोकरेंसी के तौर पर 200 करोड़ रुपए की डिमांड की है। यह माँग सामने आने के बाद जाँच एजेंसियाँ अलर्ट मोड पर हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली AIIMS का सर्वर हैक होने के बाद 3-4 करोड़ मरीजों का डेटा लीक हो सकता है। 

बता दें कि, सर्वर हैक होने के बाद से मरीजों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। AIIMS में अब पूरा काम मैन्युअल तरीके से हो रहा है। भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (ICERT), दिल्ली पुलिस और गृह मंत्रालय की टीम AIIMS के सर्वर में हुए रैंसमवेयर अटैक का पता लगाने में लगे हुए हैं। बता दें कि इस मामले में दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (IFSO) यूनिट ने शुक्रवार (25 नवंबर) को जबरन वसूली और साइबर आतंकवाद का केस दर्ज किया है। अधिकारियों का कहना है कि मामले की छानबीन कर रही जाँच एजेंसियों के कहने पर अस्पतालों से संबंधित सभी कंप्यूटर पर इंटरनेट बंद कर दिया गया है। AIIMS के सर्वर में कई VIP मरीजों के डेटा भी मौजूद हैं। इसमें पूर्व पीएम, मंत्री, सहित कई बड़े अधिकारी भी शामिल हैं।

बता दें कि, AIIMS के सर्वर को हैकर्स की पहुँच से बाहर करने में लगे राष्ट्रीय इन्फॉर्मेशन सेंटर (NIC) के एक्सपर्ट्स ने फिलहाल ई-हॉस्पिटल डेटाबेस और एप्लिकेशन सर्वर को सफलतापूर्वक रिकवर कर लिया है। E-हॉस्पिटल सर्विसेज को पुनः बहाल करने के चार सर्वर बनाए गए थे। इन सर्वरों को स्कैन करके डेटाबेस और एप्लिकेशन के लिए विकिसित किया गया है। NIC की टीम AIIMS के अन्य हॉस्पिटल सर्वर को भी ठीक करने में लगी हुईं है। इसके लिए, सभी सर्वर स्कैन किए जा रहे हैं। ये सर्वर AIIMS हॉस्पिटल में सेवाओं की बहाली के लिए बेहद जरूरी हैं।

भारत के खिलाफ छेड़ी थी जंग, अब पूरी उम्र जेल में रहेंगे बिलाल-सज्जाद समेत 5 आतंकी

'आफताब को 70 टुकड़ों में काटने आए थे..', श्रद्धा के 'कातिल' को ले जा रही पुलिस वैन पर तलवार से हमला

'8 दिसंबर तक चुप रह वरना, जेल में ही मार डालेंगे..', क्या सुकेश को AAP दे रही धमकियाँ ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -