नेपाल, ताजिकिस्तान को कोविशील्ड वैक्सीन देगा सीरम इंस्टीट्यूट, केंद्र ने दी मंजूरी
नेपाल, ताजिकिस्तान को कोविशील्ड वैक्सीन देगा सीरम इंस्टीट्यूट, केंद्र ने दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: विश्व के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोवैक्स वैश्विक टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत शीघ्र ही दूसरे देशों को कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की आपूर्ति शुरू कर देगा. हाल ही में केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को यूनाइटेड नेशंस (UN) समर्थित कोवैक्स वैश्विक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत कोविशील्ड वैक्सीन की खुराक को निर्यात करने की इजाजत दी है. इस कार्यक्रम के तहत कोरोना वैक्सीन, कोविशील्ड की 50 लाख खुराक नेपाल, ताजिकिस्तान और मोजाम्बिक को भेजा जाएगा.

इन तीन देशों के अतिरिक्त सीरम इंस्टीट्यूट कोवैक्स कार्यक्रम के तहत बांग्लादेश को भी कोविशील्ड वैक्सीन का एक्सपोर्ट करेगा. SII आज से यानी 23 नवंबर से कोवैक्स कार्यक्रम के तहत कोरोना वैक्सीन का एक्सपोर्ट शुरू करेगा. कोविशील्ड की पहली खेप नेपाल को भेजी जाएगी. सीरम इंस्टीट्यूट के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि पुणे से नेपाल के लिए वैक्सीन की पहली खेप आज रवाना होगी. हालांकि, किन्हीं कारणों से डिलीवरी में दो से तीन दिन देरी अवश्य हुई है.

इस साल अप्रैल में, केंद्र ने कोरोना वायरस टीकों के एक्सपोर्ट को रोक दिया था, क्योंकि देश में दूसरी लहर अपने चरम पर थी. हालांकि, दूसरी लहर अब काबू में है, ऐसे में COVAX कार्यक्रम के तहत टीकों का एक्सपोर्ट भी अब शुरू किया जा रहा है.

महू: राष्ट्रीय धरोहर घोषित होगी डॉ भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर इस राज्य में मिली राहत, जानिए अपने शहर का भाव

ईरान ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी से ' तकनीकी सहयोग ' बनाए रखने को कहा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -