सीरम इंस्टीट्यूट ने बनाई 'न्यूमोनिया' की पहली स्वदेशी वैक्सीन, होगा बेहद सस्ता और कारगर
सीरम इंस्टीट्यूट ने बनाई 'न्यूमोनिया' की पहली स्वदेशी वैक्सीन, होगा बेहद सस्ता और कारगर
Share:

नई दिल्ली: देशवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन अगले हफ्ते न्यूमोनिया रोग के लिए विकसित सबसे पहली स्वदेशी वैक्सीन लॉन्च कर सकते हैं. यानी कि इस लॉन्चिंग के बाद से यह वैक्सीन बाजार में उपलब्ध होगी. जाहिर है यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने विकसित की है. 

सूत्रों के अनुसार, यह टीका वर्तमान समय में अन्य दो विदेशी कंपनियों द्वारा मुहैया कराए जा रहे टीकों के मुकाबले बेहद सस्ता होगा. भारत के ड्रग रेगुलेटर यानी कि औषधि नियामक ने पुणे स्थित संस्थान से प्राप्त टीके के क्लिनिकल ट्रायल के पहले, दूसरे और तीसरे चरण के आंकड़ों की समीक्षा करने के बाद जुलाई में ही टीका ‘न्यूमोकोकल पॉलीसैक्राइड कांजुगेट’ को बाजार में उतारने की इजाजत दे दी थी.

सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि यह टीका फाइजर के एनवाईएसई पीएफई और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन के एलएसई जीएसके के मुकाबले अधिक किफायती होगा. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन को लिखे गए एक पत्र में सीरम इंस्टीट्यूट में सरकार और नियामक मामलों के अवर निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने कहा कि, 'वोकल फॉर लोकल और दुनिया के लिए मेक इन इंडिया के तहत पीएम मोदी के सपने को पूरा करना हमेशा से हमारा प्रयास रहा है.'

जाने क्या है 'नेशनल कंज्यूमर डे' का इतिहास

आरबीआई ने अनधिकृत डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म्स और मोबाइल एप्स के खिलाफ दी चेतावनी

सेंसेक्स निफ्टी में बढ़त, विप्रो टॉप गेनर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -