ये लोग भूलकर भी ना लगवाएं Covishield ! सीरम इंस्टिट्यूट ने जारी की फैक्टशीट
ये लोग भूलकर भी ना लगवाएं Covishield ! सीरम इंस्टिट्यूट ने जारी की फैक्टशीट
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए देशभर में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है। किन्तु इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर लोग काफी परेशान हैं। इसी बीच भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने एक फैक्टशीट (factsheet) जारी करते हुए बताया है कि उसकी कोवैक्सीन (Covaxin) किसे लगवानी चाहिए और किसे नहीं।

अगर किसी को दवा, खाने के चीज या किसी दूसरी वजह से कोई एलर्जी हुई है, तो कोविशील्ड बिल्कुल न लगाएं। बुखार और ब्लीडिंग डिसऑर्डर की शिकायत में भी न लगवाएं कोविशील्ड का टीका। अगर कोविशील्ड की पहली खुराक के बाद कोई एलर्जी हुई हो तो उन्हें दूसरी खुराक नहीं लेनी है। अगर कोई महिला प्रेग्नेंट हैं या फिर बच्चा प्लान करने की तैयारी कर रही हैं, तो उन्हें टीका नहीं लगवाना चाहिए। स्तनपान करा रही महिला को भी टीका से बचने की सलाह दी गई है।  अगर किसी शख्स को कोरोना का कोई और टीका लग चुका है तो उसे कोविशील्ड लगवाने की जरूरत नहीं है।

बता दें कि कोरोना वायरस की वैक्सीन आने से एक तरफ जहां ख़ुशी की लहर हैं, वहीँ दूसरी तरफ इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर भी काफी भ्रम फैलाए जा रहे हैं। जबकि सरकार और डॉक्टर्स खुद यह कह चुके हैं कि इसके साइड इफेक्ट्स नहीं हैं, लेकिन कुछ लोगों को यह वैक्सीन लगवाने से परहेज करना चाहिए।   

चुनिंदा वाहनों की कीमतों में वृद्धि के कारण मारुति के शेयरों को हुआ फायदा

असम सरकार ने दी डिब्रू-सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान के 5,500 निवासियों के पुनर्वास की योजना को मंजूरी

ज्यादा काम करने से बिगड़ी आलिया भट्ट की तबियत, करना पड़ा अस्पताल में एडमिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -