सीरम इंस्टीट्यूट ने किया पोलियो वैक्सीन के दाम में इजाफा, 91 से हो 188 हो जाएगी कीमत

Jun 09 2021 02:03 PM
सीरम इंस्टीट्यूट ने किया पोलियो वैक्सीन के दाम में इजाफा, 91 से हो 188 हो जाएगी कीमत

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम के तहत क्रय किए जाने वाले पोलियो वैक्सीन के डोज का दाम बढ़ा दिया है। SII द्वारा निर्धारित किया गया नया दाम पिछली खरीदारी दर की तुलना में दोगुने से भी अधिक है। बढ़ाए गए इस दाम को देखते हुए एक सरकारी खरीद समिति ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से अपील करने का निर्णय किया है कि वो कंपनी के साथ दाम को लेकर चर्चा करें।

सूत्रों की माने तो SII ने हाल ही में पोलियो के 180 लाख डोज की आपूर्ति के बदले प्रति खुराक 188 रुपए की मांग रखी है, जिसमें टैक्स सम्मिलित नहीं है। SII द्वारा निर्धारित किए गए दाम पिछले दाम से 106।65 प्रतिशत अधिक है। पिछले 28 मई, 31 मई और एक जून को स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (DGHS) की अध्यक्षता में एकीकृत खरीद समिति (IPC) की बैठक हुई थी। इस बैठक में नियमित टीकाकरण प्रोग्राम के तहत 2021-22 के लिए IPB की 180 लाख खुराक खरीदने की बात कही गई थी।

ध्यान हो कि बीते वर्ष आईपीसी ने इसी टीके को 91 रुपए प्रति खुराक के दाम पर खरीदे थे, जिसमें टैक्स सम्मिलित नहीं था। आईपीसी ने कहा है कि टीके के दाम बेहद अधिक बढ़ाए गए है। फिलहाल IPC ने कंपनी को बढ़ाए गए दाम की समीक्षा करने के लिए कहा। हालांकि SII की ओर से सरकार तथा नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 31 मई को ये साफ कर दिया था कि कंपनी ने टीके का दाम तय कर लिया है तथा वो उसे कम नहीं करेगी।

बड़ी खबर! भाजपा में शामिल हुए जितिन प्रसाद बोले- ये मेरे जीवन का नया अध्याय है...

कांग्रेस को आज लगेगा बड़ा झटका! भाजपा में शामिल होंगे कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद

यूपी के पूर्व मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय बने चुनाव आयुक्त