अगले कुछ महीनों तक रहेगी वैक्सीन की कमी, सीरम के CEO पूनावाला का बड़ा बयान

May 03 2021 10:05 AM
अगले कुछ महीनों तक रहेगी वैक्सीन की कमी, सीरम के CEO पूनावाला का बड़ा बयान

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला ने कहा कि भारत को अगले कुछ महीनों तक वैक्सीन की कमी का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने आगे कहा कि 10 करोड़ वैक्सीन निर्माण की क्षमता जुलाई से पहले नहीं बढ़ने वाली है। बता दें कि भी 6 से 7 करोड़ वैक्सीन का प्रोडक्शन हो रहा है।

एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि उन्होंने ऑर्डर की कमी की वजह से पहले क्षमता का विस्तार नहीं किया था। इस वजह से वैक्सीन की कमी का संकट जुलाई के तक जारी रहेगी। उन्होंने आगे कहा कि, "कोई ऑर्डर नहीं था। हमें नहीं लगता था कि हमें एक साल में 100 करोड़ से ज्यादा खुराक बनाने की आवश्यकता है।" उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारियों को जनवरी में दूसरी लहर की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने आगे कहा कि, "हर कोई वास्तव में महसूस कर रहा था कि भारत में महामारी खत्म होने वाली थी।" पिछले महीने, केंद्र सरकार ने क्षमता विस्तार की सुविधा के लिए SII को 3,000 करोड़ रुपये एडवांस भुगतान किया। भारत में शुक्रवार को पहली बार नए केस 400,000 को पार कर गए।

बता दें कि विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का निर्माण करती है, जिसे स्थानीय रूप से कोविशिल्ड ब्रांड नाम से वितरित किया जाता है। केंद्र सरकार ने अब तक इसका पूरा प्रोडक्शन खरीदा है, मगर इस महीने की शुरुआत में राज्यों और प्राइवेट अस्पतालों को भी वैक्सीन खरीदने की अनुमती दी गई है।

रेलवे को रेल की आपूर्ति के लिए केंद्र ने रिवर्स नीलामी प्रणाली की शुरू

रिज़र्व बैंक, बैंकों, एनबीएफसी के जोखिम-आधारित पर्यवेक्षण की समीक्षा की

क्या इस सप्ताह चुनाव के अलावा बाजार पर होगी नज़र