इस मंदिर में नाग देवता करते हैं शिवजी की पूजा

भारत देश में बहुत से ऐसे अनोखे और रहस्य्मयी मंदिर जो अपने रहस्यों और अजीब परंपराओं के लिए पुरे विश्व में जाने जाते हैं. बहुत से ऐसे मंदिर भी है जहाँ पर भगवान की पूजा भी अलग-अलग तरीकों से की जाती है. आज  हम आपको एक ऐसे ही रहस्य्मयी मंदिर के बारे में बताने जा रहें है जहां पर शिवजी की पूजा कोई पुजारी नहीं, बल्कि नाग देवता करते हैं. और इसीलिए इस मंदिर में शिवरात्रि पर कई टूरिस्ट माथा टेकने के लिए आते है. वैसे तो इस मंदिर में रोज़ ही दर्शन करने के लिए भक्तों की भीड़ लगी रहती है. पर शिवरात्रि पर ये भीड़ बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है.

ये मंदिर उत्तरप्रदेश के आगरा शहर के पास मौजूद सलेमाबाद गाँव में बना हुआ है, ये एक बहुत ही पुराना शिव मंदिर है, आपको जानकर हैरानी होगी की पिछले 15 वर्षों से नियमित रूप से एक सांप यहाँ आता है. और 5 घंटो तक शिवलिंग के सामने बैठा रहता है. और भगवान की पूजा करता है. वैज्ञानिक भी इसका कारण अभी तक समझ नहीं पाये हैं.

ये नाग सुबह 10 बजे इस मंदिर में आता है और  दोपहर 3 बजे तक लौट जाता है. ये सांप किसी को काटता नहीं है और चुपचाप भगवान् की  पूजा करके वापस लौट जाता है. ऐसा माना जाता है की इस मंदिर में अगर कुछ मानो तो आपकी मनोकामना पूरी हो जाती है. और इसी वजह से इस मंदिर में दर्शन करने के लिए भक्त दूर-दूर से आते है.

 

भारत में मौजूद है दुनिया का सबसे बड़ा पेड़

दावोस में लीजिये स्नो फॉल का मजा

इस वैलेंटाइन डे इन खास जगहों पर करें अपने प्यार का इज़हार

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -