11 सितंबर का वो इतिहास जिसे जानकर काँप उठेगी रूह
11 सितंबर का वो इतिहास जिसे जानकर काँप उठेगी रूह
Share:

11 सितंबर 2001 को हुए आतंकवादी हमले को आज 20 बरस बीत चुके हैं, मगर उस मनहूस दिन से जुड़े आंकड़े आज भी वो खतरनाक लम्हा भूलने नहीं देते। न्यूयॉर्क जिस वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को अपनी शान समझते थे उसे दहशतगर्दों ने दो विमानों का मिसाइल की भांति इस्तेमाल कर पलभर में राख कर दिया। वही 11 सितंबर के हमले (अक्सर जिन्हें सितम्बर 11 या 9/11 बोला जाता है) 11 सितम्बर 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका पर अल-क़ायदा द्वारा समन्वित आत्मघाती हमलों की श्रृंखला थी। उस दिन प्रातः, 19 अल कायदा दहशतगर्दों ने 4 वाणिज्यिक यात्री जेट एअरलाइनर्स का किडनैप कर लिया था।

वही किडनैपर्स ने जानबूझकर उनमें से दो विमानों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, न्यूयॉर्क शहर के ट्विन टावर्स के साथ टकरा दिया, जिससे प्लेनों पर सवार सभी व्यक्ति तथा भवनों के भीतर काम करने वाले अन्य अनेक व्यक्ति भी मारे गए। दोनों भवन दो घंटे के भीतर ढह गए,पास की इमारतें समाप्त हो गईं तथा अन्य क्षतिग्रस्त हुईं। किडनैपर्स ने तीसरे विमान को बस वाशिंगटन डी।सी। के बाहर, आर्लिंगटन, वर्जीनिया में पेंटागन में टकरा दिया।

वही वर्ल्ड ट्रेड सेन्टर पर हुए हमले में मारे गए 2,977 लोगों में से न्यूयॉर्क शहर तथा पोर्ट अथॉरिटी के 343 अग्निशामक तथा 60 पुलिस अफसर थे। पेंटागन पर हुए हमले में 184 व्यक्ति मारे गए थे। हताहतों में 90 देशों के लोगों ने अपनी जान गंवाई। अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकी हमले की 10वीं बरसी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शपथ ली थी कि अमेरिका आतंकवाद के विरुद्ध अपनी जंग में नहीं डगमगाएगा। वहीं दूसरी तरफ पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू। बुश ने बताया कि अमेरिकी ‘9-11 और उस समय बहादुरी से काम लेकर देश की रक्षा करने वालों को कभी नहीं भूलेंगे।

खूंखार कैदियों ने चम्मच से खोद डाली सुरंग

बिडेन ने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग की 'व्यापक रणनीतिक चर्चा' की

अफ़ग़ानिस्तान: परिवार को खिलाने के लिए नहीं थे पैसे, पिता ने 580 डॉलर में बेच दी अपनी 'लाड़ली' !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -