लीगल नोटिस के बाद फिल्म 'इंदु सरकार' पर सेंसर ने चलाई कैंची
लीगल नोटिस के बाद फिल्म 'इंदु सरकार' पर सेंसर ने चलाई कैंची
Share:

लगता है फिल्म 'इंदु सरकार' और इसके निर्माता मधुर भंडारकर की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही है. क्योंकि इमरजेंसी की पृष्ठभूमि पर बनी ये इस फिल्म खुद इमरजेंसी जैसे हालातों का सामना कर रही है.

पिछले दिनों मधुर भंडारकर पर एक राजनितिक दल द्वारा लगातार प्रेशर बनाये जाने की ख़बरें भी आयी थी, उनको लीगल नोटिस भी मिल रहे थे. लेकिन अब बताया जा रहा है कि फिल्म 'इंदु सरकार' पर सेंसर बोर्ड ने कैंची चलाई है.

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) ने इंदु सरकार फिल्म को 12 कट और दो डिस्क्लेमर जोड़ने को कहा है. सीबीएफसी ने उस न्यूजपेपर की पेपर कटिंग जिसमे इमरजेंसी के दौरान की किसी खबर में अटल बिहारी वाजपेयी, मोरारजी देसाई और लाल कृष्ण आडवाणी का नाम प्रकाशित दिखाया है उसे हटाने के लिए कहा गया है.

वहीं फिल्म के चार डायलॉग को हटाने का भी कहा गया है जिसमे से तीन डायलॉग तो फिल्म के ट्रेलर में ही मौजूद है. जिन डायलॉग को फिल्म से हटाने की बात कही गई है उसमे "अब इस देश में गाँधी के मायने बदल चुके है" , "और तुम लोग ज़िंदगी भर माँ-बेटे की गुलामी करते रहोगे", "भारत की एक बेटी ने देश को बंदी बनाया हुआ है", मैं तो 70 साल का बूढ़ा हूँ, मेरी नसबंदी क्यों करवा रहे हो" है.

इसके अलावा आठ शब्दों को भी हटाने को कहा गया है जिसमे शामिल है किशोर कुमार, आरआरएस, अकाली, कम्युनिस्ट, जयप्रकाश नारायण, पीएम, आईबी है. आपको बता दें कि किशोर कुमार के गाने को इमरजेंसी के दौरान ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर बैन कर दिया गया था क्योकि उन्होंने सरकार के एक कार्यक्रम में भाग लेने से मना कर दिया था.

बात इस फिल्म की करें तो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता और पद्मश्री से सम्मानित निर्देशक मधुर भंडारकर ने इस फिल्म को इमरजेंसी के गुमनाम हीरो को समर्पित की है.

फिलहाल मधुर भंडारकर ने इन कट्स को बेतुका बताया है और वो फिल्म को रिवाइजिंग कमिटी के पास ले जाने की बात कह रहे है. आपको बता दें कि ये फिल्म आगामी 28 जुलाई को रिलीज होने जा रही है और इसमें नील नितिन मुकेश, सुप्रिया विनोद और अनुपम खैर की मुख्य भूमिका है.

यह भी पढ़े

जब बॉस कुछ कहता है तो ऐसा होता है हमारा रिएक्शन, लेकिन असलियत होती है कुछ ऐसी

आज सुबह पाक ने फिर तोडा सीजफायर, बालाकोट सेक्टर में शुरू की गोलीबारी

BCCI ने शास्त्री को दिया 8 करोड़ का भारी भरकम पैकेज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -