बजट की घोषणाओं से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स में बढ़त 1600 के पार
बजट की घोषणाओं से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स में बढ़त 1600 के पार
Share:

नई दिल्ली: बजट में किए जा रही घोषणाओं से शेयर बाजार में बड़ी बढ़त देखने को मिली है. 12:55 बजे बाजार लगभग 3 फीसद मजबूती के साथ व्यापार कर रहा है. इस वक़्त सेंसेक्स में 1600, जबकि निफ्टी में 444 से अधिक प्वॉइंट्स की तेजी है. उम्मीद के अनुसार ही, बाजार में अच्छी वॉलिटेलिटी देखी जा रही है. निफ्टी मिडकैप में 1.87 फीसद की बढ़त है, वहीं स्मालकैप 100, 1.27 फीसद के ऊपर कारोबार कर रहा है. निफ्टी तेजी से 14,000 का स्तर फिर पार कर चुका है.

तेजी की बड़ा वजह इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लिए बड़े बजट की घोषणा के साथ ही विनिवेश की योजनाएं है. एसेट मोनेटाइजेशन के लिए भी सरकार द्वारा बड़ा ऐलान किया गया हैं. बैंकों के बुक्स को क्लीन करने के लिए कदम उठाए जाएंगे. एसेट रेस्ट्रक्चरिंग एवं एसेट मैनेजमेंट के लिए एक नए इंस्टिट्यूशन की भी घोषणा की गई है. वित्त वर्ष 2021-22 में सरकार की तरफ से 5 लाख 54 हजार करोड़ से अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किया जाएगा. इंश्योरंस सेक्टर में FDI बढ़ाकर 74 फीसद करने का भी बाजार में सकारात्मक असर दिख रहा है. बैंकों में भी सरकार द्वारा 20,000 करोड़ डाले जाने की घोषणा की गई है.

निफ्टी के अधिकतर शेयर तेजी के साथ व्यापार कर रहे है. इंडसइंड बैंक में 10 फीसद से अधिक की तेजी है. वहीं ICICI बैंक, महिंद्रा और महिंद्रा, SBI, HDFC, बजाज फिनसर्व और ITC के शेयरों में 5 फीसद से भी अधिक बढ़त दिख रही हैं. इसके अलावा अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन कंपनी, ऐक्सिस बैंक और लार्सन इत्यादि शेयरों में भी 3 फीसद से अधिक की अच्छी तेजी के साथ व्यापार में हैं.

डिजिटल इंडिया और कपड़ा व्यापार को मिलेगा बढ़ावा

वित्त मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में कई योजनाओं का किया एलान

Budget 2021: भारतीय रेलवे को मिलेगी नई रफ़्तार, सरकार ने किया 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -