पिछले 5 वर्षों में इस तरह रहा सेंसेक्स का डाटा
पिछले 5 वर्षों में इस तरह रहा सेंसेक्स का डाटा
Share:

पिछले पांच साल की दिवाली के ऐतिहासिक आंकड़ों के अनुसार, यह रिपोर्ट करता है कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स सूचकांक दिवाली के बाद की अवधि में एक से चार प्रतिशत तक बढ़ गया है। 2019 में बीएसई सेंसेक्स 45 से अधिक पोस्ट-दिवाली के बाद नीचे आ गए थे, इसके बाद 2015 में तीन प्रतिशत से अधिक लाभ हुआ।

हालांकि कोविड-19 संकट के कारण वर्ष 2020 में उच्च अस्थिरता देखी जा रही है। वर्ष 2020 में इक्विटी बाजार के लिए अस्थिरता देखी गई है। वर्ष की शुरुआत में, इक्विटी बेंचमार्क सूचकांकों ने जनवरी में उच्च दर्ज किया और फिर मार्च में सिर्फ दो महीने के मामले में पचास-दो सप्ताह के निचले स्तर पर है, और अब यह ताजा रिकॉर्ड ऊंचाई को पुनः प्राप्त करने से सिर्फ चार प्रतिशत दूर है। भारतीय बाजार ने मार्च में कम मार करने के बाद अधिकांश घाटे की वसूली की है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने तब से पंद्रह प्रतिशत से अधिक का प्रदर्शन किया है, और यदि गति जारी रहती है, तो यह अपरिवर्तित क्षेत्र में टूटने के किनारे पर हैं। सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई से महज 4 प्रतिशत दूर है, 21 अक्टूबर को 40,707 रुपये के बंद होने की तुलना में 42,273 पर रखा गया। पिछले पांच वर्षों के ऐतिहासिक आंकड़ों से पता चलता है कि दिवाली तक सेंसेक्स में 0.2-6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई, और दिवाली के बाद का रुझान कहीं अधिक दृढ़ है।

पांच साल के ऐतिहासिक आंकड़ों से पता चलता है कि दिवाली के बाद की अवधि में सेंसेक्स 1 प्रतिशत 4 प्रतिशत चढ़ा है। सेंसेक्स 2019 में 4 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के बाद, 2015 में 3 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के बाद। अगर बढ़त जारी है और दोनों बेंचमार्क - सेंसेक्स और निफ्टी - अपने प्रमुख समर्थन स्तरों पर पकड़ बनाने के लिए और संख्या को हिट कर सकते हैं।

रिलायंस में एफआईआई की बढ़ी हिस्सेदारी

बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, लेकिन निफ्टी में अब भी बरकरार है गिरावट

आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ ये बदलाव, जानिए नया रेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -