बढ़त के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ़्टी, रुपए में भी आई मजबूती
बढ़त के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ़्टी, रुपए में भी आई मजबूती
Share:

मुंबई: अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच वित्तीय कंपनियों के शेयरों में मजबूती से आज दिनभर के कारोबार के बाद हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का मुख्य सूचकांक सेंसेक्स 0.95 फीसदी की मजबूती के साथ 364.36 अंक ऊपर 38788.08 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का संवेदी सूचकांक निफ्टी 0.83 फीसदी ऊपर 94.85 अंकों की मजबूती के साथ 11466.45 के स्तर पर बंद हुआ। 

विदेशी कोषों के सतत प्रवाह और घरेलू शेयर बाजारों में बढ़त के बीच अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को रुपये में कारोबार का रुख पलट गया और अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 52 पैसे उछलकर 74.32 प्रति डॉलर (अस्थायी) पर बंद हुआ। इसके साथ ही मुख्य वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से भी रुपये की बढ़त को समर्थन मिला है। 

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 74.91 पर गिरावट के साथ खुला। किन्तु बाद में इसमें मजबूती आई और कारोबार के दौरान इसमें 74.31 रुपये से 74.91 रुपये के दायरे में घट-बढ़ हुई। कारोबार के आखिर में यह 52 पैसे की उछाल के साथ 74.32 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। शेयर बाजारों के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 410.16 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। इस बीच, वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड की कीमत 0.60 फीसदी की बढ़त के साथ 45.20 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई।

1 सितंबर से बढ़ जाएगी एविएशन सिक्योरिटी फीस, महंगी हो जाएगी हवाई यात्रा

आज जारी होंगे NATA परीक्षा के एडमिट कार्ड, यहाँ करें चेक

40 लाख तक की सालाना आमदनी वालों को GST में छूट, वित्त मंत्रालय ने किए बड़े ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -