शेयर बाजार में देखी गई भारी गिरावट, सेंसेक्स 640 अंक तक लुढका
शेयर बाजार में देखी गई भारी गिरावट, सेंसेक्स 640 अंक तक लुढका
Share:

शेयर बाजार में बीते मंगलवार को नजर आई तेजी जो बुधवार को कायम नहीं रह सकी हैं. वहीं, वैश्विक बाजारों में विदेशी फंड के आउटफ्लो के वजह से बुधवार को सुबह 47 अंकों की कमजोरी के साथ खुला था. वहीं, देखते ही देखते बाजार में गिरावट बढ़ती गई और यह 11 बजे के आसपास 250 अंकों तक फिसलकर 38,353 के स्तर तक गिर गया. दोपहर तक तो बाजार में और अधिक बड़ी गिरावट नजर आने लगी और 01.45 बजे के आसपास यह 640 अंक तक गिरकर 38,000 के स्तर से भी नीचे चला गया था.

हाल में इसमें मामूली सुधार आया परन्तु इसके बावजूद खबर लिखे जाने तक प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 515 अंकों की कमजोरी के साथ 38,105 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. वहीं, निफ्टी 144 अंकों की कमजोरी के साथ 11,159 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. आज के दिन बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपए में भी कमजोरी देखी गई और यह एक डॉलर के सामने 24 पैसा गिरकर 72.95 रुपए के स्तर पर खुला. इससे पहले लगातार सात दिन से जारी गिरावट पर मंगलवार को ब्रेक लग गया और सेंसेक्स एवं निफ्टी जोरदार बढ़त पर बंद हुए. कोरोना संकट को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने यह जानकारी दी हैं कि वह वित्त मंत्रालय के साथ अर्थव्यवस्था पर इसके संभावित असर को लेकर बातचीत कर रहा है. जिसके चलते शेयर बाजारों को थोड़ी राहत मिली और सेंसेक्स 479.68 अंकों की तेजी के साथ 38,623.70 पर बंद हुआ. निफ्टी भी 170.55 अंक चढ़कर 11,303.30 के स्तर पर रहा हैं.

ब्ल्यूचिप शेयरों में सन फार्मा सबसे अधिक 6.64 फीसदी तक चढ़ा था. वहीं, टाटा स्टील, ओएनजीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी, पावरग्रिड, रिलायंस इडस्ट्रीज, कोटक महिंद्रा बैंक और एचसीएल टेक के शेयर भी बढ़त पर बंद हुए. दूसरी और आईटीसी और एचडीएफसी के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. बीएसई के सभी सेक्टोरल इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए. मेटल इंडेक्स में सबसे अधिक 5.67 फीसदी तेजी दर्ज की गई.

बाजार विश्लेषकों के अनुसार वित्तीय बाजार के सुचारू संचालन के लिए आरबीआई की और से सभी जरूरी कदम उठाए जाने के आश्वासन के पश्चात् निवेशकों का सेंटीमेंट सुधरा हैं. एशिया के अन्य प्रमुख शेयर बाजारों में मिलाजुला रुझान देखने को मिल रहा हैं. वहीं, शंघाई और सियोल के शेयर बाजार बढ़त पर बंद हुए. दूसरी और  हांगकांग और टोक्यो के बाजारों में गिरावट दर्ज की गई हैं.

दिलजीत-इवांका के बीच आए मनोज बाजपेयी, कहा- 'हम हैं मंगल'

बॉयफ्रेंड संग रुबीना बाजवा ने मनाया अपना जन्मदिन

पिछले 3 वर्षों से संगीता फोगाट को डेट कर रहे बजरंग पूनिया, जल्द कर सकते है शादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -