सेंसेक्स में 1939 अंक और निफ्टी में 568 अंक के साथ फाइनेंशियल स्टॉक्स में आई सबसे अधिक गिरावट

Feb 26 2021 04:51 PM
सेंसेक्स में 1939 अंक और निफ्टी में 568 अंक के साथ फाइनेंशियल स्टॉक्स में आई सबसे अधिक गिरावट

पिछले साल मई के बाद से भारतीय इक्विटी बेंचमार्क सूचकांकों में सबसे ज्यादा गिरावट आई है क्योंकि दुनिया भर के बॉन्ड बाजारों में भारी बिकवाली ने वैश्विक इक्विटी में बढ़त दर्ज की है। बीएसई सेंसेक्स 1,939 अंकों की गिरावट के साथ 49,099 पर बंद हुआ, जबकि एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स भी 568 अंकों की गिरावट के साथ 14,529 पर बंद हुआ। यह एक महीने में सेंसेक्स और निफ्टी के लिए सबसे खराब साप्ताहिक गिरावट थी जब केंद्रीय बजट से पहले इक्विटी में 5 प्रतिशत की गिरावट आई थी। 

एनएसई निफ्टी इंडेक्स पर सभी पचास घटक आज के सत्र में घाटे के साथ समाप्त हुए। निफ्टी पर सेंसेक्स इंडेक्स और फिफ्टी के सभी शेयरों में दिन की समाप्ति लाल रंग में हुई। ओएनजीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, गेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा बजाज फाइनेंस, ग्रासिम और हीरो मोटोकॉर्प निफ्टी में 8 फीसदी तक की गिरावट के साथ शीर्ष पर रहे। एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक सेंसेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट रहे। 

सेक्टर के मोर्चे पर  बैंकिंग काउंटरों को क्षेत्र में खट्टा भावनाओं के साथ उपज चिंता के रूप में मिला। उम्मीद है कि बैंकों को जी-सेकंड मूल्य में उपज-प्रेरित गिरावट को नुकसान के रूप में दिखाना पड़ सकता है, निवेशकों ने बैंकों के लिए बिक्री बटन को ट्रिगर किया। निफ्टी बैंक, और निजी बैंक सूचकांक 5 प्रतिशत नीचे बंद हुए, जिसके बाद निफ्टी पीएसयू बैंक सूचकांक में घाटा 4.5 प्रतिशत कम हुआ। निफ्टी बैंक इंडेक्स शीर्ष सेक्टोरल लैगर्ड के रूप में उभर रहा है। सूचकांक 4.78 प्रतिशत या 1,745 अंक गिरकर 35,000 अंक से नीचे 34,803 पर बंद हुआ। पीएसयू बैंक इंडेक्स में भी 4 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। निफ्टी ऑटो इंडेक्स 3 फीसदी गिर गया, जबकि निफ्टी मेटल इंडेक्स, निफ्टी मीडिया इंडेक्स और निफ्टी आईटी इंडेक्स में 2.3 फीसदी से 2.7 फीसदी के बीच नुकसान देखा गया। निफ्टी फार्मा इंडेक्स, जो एक समय में एकमात्र सेक्टोरल गेनर था, ने 1.8 प्रतिशत के नुकसान के साथ बढ़त हासिल की।

प्रधानमंत्री मोदी को पसंद आई अनुपम खेर की नई किताब, चिट्ठी लिखकर की अभिनेता की प्रशंसा

अमित शाह ने बालाकोट हवाई हमले की सालगिरह पर सेनानियों की वीरता को किया सलाम

शाहरुख खान की 'पठान' के लिए मेकर्स ने उठाया बड़ा कदम, यहां शूट होंगे एक्शन सीन