50 हजार के निचले स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ़्टी का रहा ये हाल
50 हजार के निचले स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ़्टी का रहा ये हाल
Share:

अमेरिका की विशाल प्रोत्साहन योजना की उम्मीदों पर पहली बार सेंसेक्स में 50000 के स्तर पर जोरदार उछाल देखने के बाद सूचकांक अपने अपट्रेंड को बनाए रखने और सत्र के अंत की ओर नाकाम रहे। यह गिरावट तब आई है जब भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि रिकवरी मजबूत हो रही है और अर्थव्यवस्था महामारी संकट से बाहर आ गई है। बंद होने पर बीएसई सेंसेक्स 49624 पर और एनएसई निफ्टी 14590 के स्तर पर बंद हुआ, जिसका असर अचानक बिकवाली पर पड़ा। व्यापक बाजारों में भी 1 प्रतिशत से अधिक के नुकसान के साथ शीर्षक सूचकांक कम प्रदर्शन किया और निफ्टी बैंक भी एक ही बल से नीचे था।

शीर्ष लाभ में टाटा मोटर्स, बजाज फाइनेंस, रिलायंस, एचडीएफसी बैंक और बजाज फिनसर्व शामिल हैं, जबकि हारने वालों में तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी), टाटा स्टील, गेल इंडिया, सिप्ला और कोल इंडिया शामिल हैं। क्षेत्रीय स्तर पर, सभी सूचकांक पीएसयू बैंक सूचकांक के साथ कम समाप्त 3.3 प्रतिशत के नुकसान के साथ शीर्ष निचले स्तर के रूप में समाप्त हुआ। निफ्टी बैंक इंडेक्स भी 1 प्रतिशत से ज्यादा गिरकर 32,186 पर बंद हुआ।

दिन के अन्य अंडरपरफॉर्मर्स मेटल्स थे, जो 2.2 प्रतिशत कम समाप्त हुए जबकि मीडिया सूचकांक 2 प्रतिशत कम रहा। निफ्टी फार्मा इंडेक्स में 1.4 प्रतिशत की गिरावट आई है जबकि आईटी इंडेक्स में 0.6 प्रतिशत की गिरावट आई है। व्यापक बाजारों में भी व्यापार की दूसरी छमाही में सुधार देखा गया । उन्होंने बेंचमार्क को अंडरपरफॉर्मिंग खत्म कर दिया। मिडकैप इंडेक्स में 1.2 प्रतिशत की गिरावट आई जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.6 प्रतिशत की गिरावट आई। भारत का अस्थिरता सूचकांक 22.18 पर समाप्त हुआ।

निजी शेयरों ने भारतीय रियल एस्टेट में किया 4 बिलियन का निवेश: नाइट फ्रैंक

आगामी बजट में नॉन-बैंकिंग फिन कॉस ने निरंतर जारी रखा समर्थन

बजट-2021 मांग को करना होगा मजबूत: FICCI सर्वेक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -