सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट जारी, 0.3 लुढ़का बाजार

सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट जारी, 0.3 लुढ़का बाजार

मुंबई : 2 दिनों की तेजी के बाद आज घरेलू बाजार की शुरुआत कुछ कमजोर रही. खराब अंतरराष्ट्रीय संकेतों से घरेलू बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है. गुरुवार के कारोबारी सत्र में अमेरिकी बाजार 3 दिनों की तेजी के बाद 0.25-1 प्रतिशत तक गिरकर बंद हुए . इसके चलते एशियाई बाजारों में भी नरमी का रुख नजर आ रहा है. एशियाई बाजारों में 0.25-2 प्रतिशत तक की कमजोरी नजर आ रही है. निक्केई 2 फीसदी तक लुढ़क गया है. वहीं शिवाजी जयंती के चलते करेंसी और बॉन्ड मार्केट बंद हैं.

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में 0.25 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है. कमजोरी के इस माहौल में निफ्टी 7160 के आसपास बना हुआ है, जबकि सेंसेक्स 80 अंकों लुडक गया है. निफ्टी का मिडकैप 100 इंडेक्स 0.5 प्रतिशत गिरकर 11765 के स्तर पर आ गया है. वहीं BSE का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.2 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 9840 के स्तर पर आ गया है.

मेटल, फार्मा, इंफ्रा, ऑटो, बैंकिंग, कैपिटल गुड्स और ऑयल एंड गैस शेयरों में बिकवाली से बाजार पर दबाव नजर आ रहा है. निफ्टी के मेटल इंडेक्स में 1 प्रतिशत, फार्मा इंडेक्स में 0.6 प्रतिशत और ऑटो इंडेक्स में 0.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. बैंक निफ्टी 0.4 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 14245 के स्तर पर आ गया है. बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स और कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 0.7 प्रतिशत की गिरावट आई है. फिलहाल BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 84 अंक यानि 0.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 23565.5 के स्तर पर है. 

बाजार में कारोबार के इस दौरान वेदांता, BHEL, हिंडाल्को, केर्न इंडिया, एक्सिस बैंक, कोल इंडिया और टाटा स्टील जैसे दिग्गज शेयरों में 3-1.3 प्रतिशत की गिरावट आई है. हालांकि दिग्गज शेयरों में विप्रो, PNB, बजाज ऑटो, रिलायंस इंडस्ट्रीज, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और TCS जैसे दिग्गज शेयरों में 0.9-0.4 प्रतिशत की तेजी आई है.

मिडकैप शेयरों में हैथवे केबल, वेस्टलाइफ डेवलपमेंट, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर, IOB और एलेंबिक फार्मा सबसे ज्यादा 3.8-2 प्रतिशत तक की गिरावट आई है. वहीँ स्मॉलकैप शेयरों में ओरिएंट रिफ्रैक्टरीज, विसागर पॉलि, कोठारी प्रोडक्ट्स, एसआरएस फाइनेंस और बोरोसिल ग्लास सबसे ज्यादा 5.75-3 प्रतिशत तक गिरे हैं.