सनसनीखेज खुलासा : कॉलेज विषय और स्मार्ट क्लास के नाम पर भविष्य से खिलवाड़
सनसनीखेज खुलासा : कॉलेज विषय और स्मार्ट क्लास के नाम पर भविष्य से खिलवाड़
Share:

शिमला : आज के दौर में बच्चो को अच्छी सुविधाओ और अच्छे कोर्स का झांसा देकर शिक्षा का व्यवसायीकरण किया जा रहा। स्मार्ट क्लास रूम, जरूरत से ज्यादा टीचर, 25 दिन में रिजल्ट, नए प्रोफेशनल कोर्स। यह सभी दावे रूसा सिस्टम में किए गए है। चौकाने वाली बात यह है कि शहर के कॉलेजों में ही शिक्षकों की भारी कमी चली हुई है। ऐसे में गांव के कॉलेजों में इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहाँ छात्रों की पढ़ाई के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। शिमला के चार कॉलेजों कोटशेरा, संजौली आरकेएमवी और फागली कॉलेज में शिक्षकों की कमी है।

ऐसे मेें सवाल यह उठता है कि शिक्षकों की कमी के कारण छात्रों के टीचिंग डे कैसे पूरे होगे और बिना शिक्षकों के छात्र पढ़ाई कैसे करेंगे। रूसा प्रणाली में 60 छात्रों के लिए एक शिक्षक की बात तो कही गई है, लेकिन कॉलेजों अभी भी एक शिक्षक 120 से अधिक छात्रों को पढ़ा रहा है। रूसा प्रणाली के तहत 25 दिनों में रिजल्ट घोषित करने का दावा तो किया गया है, लेकिन छात्रों को रिजल्ट 2 से 3 महीनों बाद भी नहीं आ रहा है। फागली कॉलेज में एक साल से नहीं व्याकरण का शिक्षक: फागली कॉलेज में एक साल से व्याकरण का शिक्षक नहीं है।

हैरानी की बात यह है कि व्याकरण मेजर विषय के साथ आवश्यक विषय भी है। जिसके कारण कॉलेज के सभी छात्रों को यह विषय पढ़ना पड़ता है। इसके अलावा किसी भी भाषा को सीखने के लिए उस भाषा के व्याकरण को जानना आवश्यक है, लेकिन फागली कॉलेज में व्याकरण का कोई भी शिक्षक नहीं है। प्रिंसिपल प्राे. रामदत्त शर्मा का कहना है कि शिक्षकों की कमी को पूरा किया जाए। ताकि छात्रों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

रूसा प्रणाली के तहत जिन समार्ट क्लास की बात की गई उनकी हालत इतनी दयनीय हो गई आप भी चौंक जाएंगे। जिन स्मार्ट क्लास का उन्हें बोला गया था उन क्लास रूम में घुसने पर उखड़े फर्श, दीवारो में सीलन व दरार आ रही है। और तो और क्लासेस किराए से लेकर पढ़ना पढ़ रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -