वरिष्ठ IPS पवन जैन को आज मिलेगा INVC अंतर्राष्ट्रीय सम्मान, जानिए उनके अहम योगदान

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार 23 सितंबर, 2021 की शाम 6:00 बजे आयोजित होने वाले एक ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय सम्मान समारोह में देश की चार नामचीन हस्तियों को INVC इंटरनेशनल अवार्ड 2020 से नवाज़ा जाएगा। इस सम्मान समारोह में मध्य प्रदेश कैडर के वरिष्ठ IPS एवं वर्तमान में महानिदेशक होमगार्ड सिविल डिफेंस एवं डिजास्टर मैनेजमेंट श्री पवन जैन को उनके द्वारा किए गए लोक सेवा के अति विशिष्ट कार्यों तथा समाजसेवा के क्षेत्र में किए सराहनीय कार्यों के लिए INVC इंटरनेशनल अवार्ड से नवाज़ा जाएगा।

बता दें कि श्री पवन जैन भारत के ऐसे पहले IPS अफसर हैं, जिन्होंने किसी विशुद्ध विज्ञान विषय को हिन्दी माध्यम से लिखकर सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त की। श्री पवन जैन राजस्थान के धौलपुर जिले की राजाखेड़ा तहसील के रहने वाले हैं, जिन्होंने शासकीय सेवा के दौरान हिंदी भाषा के साथ ही लोक सेवा को अपना राष्ट्रीय अभियान मानकर सेवा के प्रकल्प के रूप में चुना है। श्री पवन जैन कई बार गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर लाल किले की प्राचीर से काव्यपाठ भी कर चुके हैं। उन्होंने विदेशों में भी काव्यपाठ किया है। इस सम्मान समारोह में ओस्लो नॉर्वे से इंटरनेशनल डिप्लोमेट एवं पूर्व चीफ ऑफ यूनाइटेड नेशंस कम्युनिकेशंस एंड आउटरीच यूनाइटेड नेशंस एनवायरमेंटल श्री टोरे जोहन ब्रेविक चीफ गेस्ट होंगे।

खेल विभाग में किया सराहनीय कार्य:-

खेल विभाग में लगभग 14 माह के अपने अल्प कार्यकाल के दौरान पवन जैन ने अत्यंत उत्कृष्ट कार्य किए। उन्होंने Tokyo Olympics में जाने वाले राज्य के खिलाडि़यों को प्रोत्‍साहित किया। ओलिंपिक और पैरालंपिक में मध्य प्रदेश के खिलाडि़यों ने भागीदारी की और मेडल भी जीते। सर्वाधिक विपरीत परिस्थितियों के इस कोरोना महामारी के दौरान दो बार लाकडाउन भी लगा। लेकिन उन्‍होंने बड़ी कुशलता से इस विकट स्थिति को संभाला और खिलाडि़यों को सकुशल उनके घर तक पहुंचाया। साथ ही उन्होंने स्थिति सामान्‍य होने पर खेल गतिविधियों को भी पूरे देश में पुन: सबसे पहले शुरू भी कराया। पैरालंपिक में देश के लिए मेडल लाने वाले बिहार के रहने वाले शरद कुमार को प्रैक्टिस के लिए हर संभव सहयोग किया। बता दें कि शरद कुमार ने एक महीने तक टी टी नगर स्टेडियम में यूक्रेनियाई कोच के साथ रहकर कड़ी मेहनत की और Tokyo Olympics में देश के लिए पदक जीता।

अवार्ड सेलेक्शन कमेटी के संयोजक और सुप्रीम कोर्ट के वकील डॉ वीरेंद्र रावत ने बताया कि वर्ष 2020 का  पुरस्कार वितरण समारोह कोरोना महामारी की वजह से टाल दिया गया था। अब यह समारोह ऑनलाइन तरीके से 23 सितंबर, 2021 भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे गूगल मीट पर आयोजित किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय समाचार विचार निगम के अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार (मानद) डॉ डीपी शर्मा ने बताया है कि इस बार यह पुरस्कार भारत की प्रख्यात चार हस्तियों को उनके विभिन्न क्षेत्रों में किए गए सराहनीय कार्यो के लिए प्रदान किया जा रहा है। इसके तहत INVC लाइफ टाइम अचीवमेंट इंटरनेशनल अवार्ड, पूर्व सीएमडी श्री पीएम भारद्वाज, प्रख्यात शिक्षाविद एवं शिक्षा प्रसारक श्रीमती भारती पाराशर, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व इंटरनेशनल डिप्लोमेट श्री विजय समनोत्रा  एवं IPS श्री पवन जैन महानिदेशक होमगार्ड्स ,डिजास्टर मैनेजमेंट एवं सिविल डिफेंस मध्य प्रदेश को हिन्दी भाषा और खेलों का उत्थान, पुलिस में नवाचार एवं समाज सेवा मे अति विशिष्ट योगदान के लिए प्रदान किया जा रहा है l

इंटरनेशनल डे ऑफ़ साइन लैंग्वेज: उन लोगों की 'भाषा', जो अपने कानों से नहीं सुन सकते

भारत-बांग्लादेश सीमा पर पशु तस्कर और बीएसएफ जवानों के बीच मुठभेड़, एक की मौत

टाटा मोटर्स 1 अक्टूबर से बढ़ाएगी वाणिज्यिक वाहनों की कीमतें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -