महंगाई के दौर में 5 रूपए में भैया को भेंजे राखी का पैगाम
महंगाई के दौर में 5 रूपए में भैया को भेंजे राखी का पैगाम
Share:

नई दिल्ली : एक तो त्यौहार और ऊपर से महंगाई की मार। अब क्या होगा! कुछ ऐसा ही सोच रहे होंगे आप। जी हां, रक्षाबंधन के पर्व की आहट आते ही बाजार में रौनक देखने को मिलती है। लोग खरीदी में जुट जाते हैं तो बहनें अपने भाईयों के लिए राखियां खरीदने में लग जाती हैं। ऐसे में कुछ बहनें दूर रहने वाले अपने भाईयों को राखियां भेजने की तैयारियों में भी रहती हैं। मगर इस पर भी महंगाई की मार पड़ने लगी है। निजी कोरियर कंपनियों के चलते भारतीय डाक को स्पीड पोस्ट का सहारा लेना पड़ा और जल्द से जल्द राखियां भेजने के दाम भी बढ़ गए, लेकिन आपको सस्ते में राखी भेजनी हो तो डाक तार विभाग ने आपके लिए एक नई पहल की है। जी हां, महज 5 से 10 रूपए में राखी भेजी जा सकती है। 

जी हां, भारत सरकार के डाक-तार विभाग द्वारा इस मौके पर 10 रूपए वाले आकर्षक लिफाफों का विक्रय किया जा रहा है। लिफाफे की कीमत करीब 5 रूपए है जबकि 5 रूपए डाक का शुल्क लगाया जा रहा है। यही नहीं राखी के लिए भारतीय डाक द्वारा आकर्षक लिफाफों का विक्रय किया जा रहा है। इन लिफाफों का मूल्य 5 रूपए तय किया गया है जबकि 5 रूपए डाक का शुल्क तय किया गया है। ऐसे में सस्ती दर पर लोग अपनी राखियां देशभर में कहीं भी भेज सकते हैं। डाक विभाग की ओर से बहनों को दिए गए अपने उपहार में 50 ग्राम वजन तक राखी का लिफाफा केवल 5 रूपए में भेजा जा सकता है। बल्कि 20 ग्राम के लिफाफे में राखी सेंड की जा सकती है।

डाक विभाग द्वारा दिए गए उपहार में 50 ग्राम के वजनी लिफाफों और साम्रगी को केवल 5 रूपए के दाम पर देशभर में कहीं भी भेजा जा सकता है। 20 ग्राम के लिफाफों में राखी भेजने की सुविधा भी यहां दी गई है। दूसरी ओर बारिश से राखी को सुरक्षित करने के लिए वाॅटरप्रूफ लिफाफे उपलब्ध हैं। दूसरी ओर कुछ डाकघरों पर लोगों द्वारा संपर्क किए जाने पर राखियां भी उपलब्ध करवाई जा रही है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -