कई शहरों में चलेगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन
कई शहरों में चलेगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली- आगरा रूट पर जून के दूसरे सप्ताह में देश की सेमी हाईस्पीड ट्रेन को प्रारंभ किया जाएगा। इस दौरान कहा गया है कि इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जा सकता है। यही नहीं इस रेल सेवा की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज करवाई गई है। दूसरी ओर ट्रेन का ट्रायल दो बार लिया जा चुका है। मिली जानकारी के अनुसार कमिश्नर रेलवे की ओर से क्लियरेंस शेष किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा कहा गया है कि सीआरएस की मंजूरी इस प्रोजेक्ट के लिए उपलब्ध हो सकती है। यदि इस रेल सेवा के लिए मंजूरी मिलती है तो रेलवे नेटवर्क के लिए यह एक बड़ी बात होगी। मिली जानकारी के अनुसार सीआरएस द्वारा इस तरह की सर्विस को लेकर कई चिंताऐं जताई गई हैं।

दूसरी ओर कहा गया है कि इस ट्रैक के दोनों ओर बाड़ लगाई गई तो दूसरी ओर सेमी हाई स्पीड ट्रेन के रास्ते में सिस्टम अपग्रेड कर दिया गया। यही नहीं नौ रूटों पर इस तरह की रेल सेवा को संचालित किया गया है। इस योजना में कानपुर - दिल्ली, चंडीगढ़ - दिल्ली, हैदराबाद - चेन्नई, नागपुर - बिलासपुर, गोवा - मुंबई, नागपुर - सिकंदराबाद आदि रूट पर चलाए जाने की योजना है।

इस रेल सेवा की खासियत यह है कि 5400 हाॅर्स पावर का इंजन इसमें लांच किया गया है। 12 माॅडन कोच शामिल होंगे। 160 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड  से चल सकती है। 105 मिनट में तय करेगी 200 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यही नहीं इस रेलसेवा को 200 किलोमीटर की दूरी 9 और रूटों पर चलाने की योजना है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -