जून में शुरू होगी सेमी हाई स्पीड स्वचालित ट्रेन

देशवासियों के लिए यह अच्छी खबर है कि रेलवे विभाग सेमी हाई स्पीड, स्वचालित ट्रेन को जून से शुरू करने जा रहा है . इन ट्रेनों की खासियत यह रहेगी कि यह ट्रेन किसी सामान्य ट्रेनों के मुकाबले 20 फीसदी कम समय में समान दूरी तय करेगी. वातानुकूलित यह ट्रेनें सूचना तकनीक की सुविधा के साथ साज सज्जा से युक्त होंगी .

उल्लेखनीय है कि चेन्नई स्थित रेलवे की इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में ये ट्रेन तैयार की जा रही है.ट्रेन 18 के नाम से आ रही 16 वातानुकूलित कोचों (फुली एयर-कंडीशंड कोचेज) वाली पहली ट्रेन जून 2018 में तैयार हो जाएगी.इस नई ट्रेन में यात्रियों को वाई-फाई और इन्फोटेनमेंट, जीपीएस आधारित यात्री सूचना व्यवस्था और एलईडी लाइटिंग से लैस चमकदार आंतरिक साज-सज्जा सहित विश्व स्तरीय सुविधा मिलेगी.

आपको बता दें कि इन दोनों ट्रेनों का निर्माण मेक इन इंडिया अभियान के तहत हो रहा है। इनके निर्माण की लागत विदेशों से आयात ट्रेनों की कीमत से आधी होगी। सिर्फ एक अंतर यह होगा कि ट्रेन 20 ऐल्युमिनियम बॉडी की होगी जबकि ट्रेन 18 की स्टेनलेस स्टील बॉडी होगी.इन नई ट्रेनों में कांच की लंबी-लंबी खिड़कियां, स्वतः खुलने और बंद होनेवाले दरवाजे और सीढ़ियां होंगी जो स्टेशनों पर खुद खुलेंगी और बंद होंगी.ट्रेन 18 की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटे तक रहेगी.

यह भी देखें

सुरक्षित होगा आपका सफर, रेलवे रखेगा सब पर नजर

लुटेरों ने दो युवकों को चलती ट्रेन से फेंका, एक की मौत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -