अमेरिकी वॉलमार्ट पर खुले आम मिलती है सेमी ऑटोमैटिक राइफल

Aug 30 2015 12:02 PM
अमेरिकी वॉलमार्ट पर खुले आम मिलती है सेमी ऑटोमैटिक राइफल

वाशिंगटन: बुधवार को अमेरिका के वर्जिनिया राज्य में हुई घटना ने पूरी दुनिया के लोगों का दिल दहला दिया है। यहाँ लाइव रिपोर्टिंग के दौरान एक पत्रकार और कैमरामैन को गोली मार दी गई थी। लेकिन इससे भी बढ़कर चौकाने वाली बात यह है की अमेरिका में गन लॉ की वजह से वॉलमार्ट जैसे मेगा स्‍टोर पर सेमी-ऑटोमैटिक राइफल एआर-15 की खुले आम बिक्री होती है।

अमेरिका में वॉलमार्ट के स्‍टोर्स पर सेमी-ऑटोमैटिक राइफल एआर-15 की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है। वॉलमार्ट ने यह फैसला फायरिंग की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए लिया है और सफाई में यह भी कहा की सेमी-ऑटोमैटिक राइफल एआर-15 की बिक्री को वर्जिनिया में हुई घटना से जोड़कर नहीं देखना चाहिए बल्कि कंपनी द्वारा लिया गया यह फैसला इस राइफल की घटती मांग की वजह से लिया गया है।

चूंकि यह राइफल हल्‍की होती है, टिकाऊ होती है और कम समय में अधिक से अधिक नुकसान पहुँचा सकती है इसलिए यह राइफल एआर-15 हत्‍यारों की हमेशा से पहली पसंद रही है। इस राइफल को वास्तव में अमेरिकी सेना के लिए बनाया गया था। और सूत्रों से यह भी जानकारी मिलती है की कैनिटक्‍ट के स्‍कूल में हुई फायरिंग घटना और कोलारोडा के थियेटर की मौतों में इस राइफल का प्रयोग किया गया था।