सेम है एनर्जी से भरपूर

सेम है एनर्जी से भरपूर

सेम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी होती है. इसे कई बीमारियों को ठीक करने की अचूक औषधि माना जाता है. आइए सेम के स्वास्थ्य गुणों की जानकारी लेते हैं.

1-पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए आहार में फाइबर की अच्छी मात्रा का होना बहुत जरूरी होता है और सेम से आपको फाइबर तो मिलता ही है साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है. जिससे दिल सुरक्षित रहता है. एक अध्ययन के अनुसार जिन लोगों ने सेम का सेवन लंबे समय तक किया, उन्हें दिल के रोग का खतरा कम हुआ क्योंकि इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हार्ट ब्लॉकेज को रोकती है.

2-सेम ब्लड में ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करती है और शरीर को ढेर सारी एनर्जी प्रदान करती है. सेम एनर्जी और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने के साथ शरीर को बहुत सारा आयरन भी देती है. यह महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि अक्सर महिलाओं में हीमोग्लोबिन की मात्रा पुरुषों की तुलना में कम होती है.

3-सेम में विटामिन बी6, थाइमीन, पैंथोथेनिक एसिड और नियासिन पाया जाते है, जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं. इसके अलावा सेम की फली में बादाम के बराबर विटामिन-ई होता है. इसके सेवन से न्यूरो सिस्टम और ब्रेन संबंधी समस्याएं नहीं होतीं. इसलिए अपने शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में सेम को शामिल करें.

4-मैगनीशियम मैंगनीज और कैल्शियम के साथ काम करके हड्डियों को मजबूत बनाती है. यह महत्वपूर्ण मिनरल सेम सहित कई प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. इस मिनरल से भरपूर आहार को खाने से मांसपेशियों में कमजोरी, सिर में दर्द और कई अन्य प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

गर्भावस्था में न खाये कच्चा पपीता