आत्मविश्वास से मिली विजय
आत्मविश्वास से मिली विजय
Share:

''हिम्मत-ए-मर्दा,मदद-ए-खुदा यह मुहावरा सभी ने सुना है,लेकिन कुछ ही ऐसे परिश्रमी लोग होते हैं जो आत्मविश्वास के बल पर सफलतापूर्वक अपनी मंजिल पर पहुंच जाते हैं और दूसरों के लिए प्रेरणा बन जाते हैं। ऐसा ही शक्स है,अलीराजपुर जिले के ग्राम चकदी का अमन,जिसने आत्मविश्वास से विकलांगता को भी मात दे दी। अमन पिता मेहरसिंह पढ़-लिखकर बड़ा आदमी बनना चाहता था, लेकिन आर्थिक स्थिति खराब होने से 10वीं तक पढ़ सका। हालात को देखते हुए जोबट के स्टेट बैंक ऑफ इंदौर (वर्तमान में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) में रोजाना 40 रूपये पर चपरासी का काम करने लगा। इस बीच शादी हो गई।

दो साल पहले ससुराल में मकान की छत पर से गिरने के कारण कमर के नीचे का हिस्सा बेजान हो गया। बुरे वक्त में पत्नी ने साथ छोड़ दिया, लेकिन हिम्मत नहीं हारी। इस बीच संकुल समन्वयक कीरत सिंह उसकी जिन्दगी में रोशनी बन कर आए। उन्होंने अमन के पिता मेहर सिंह को बताया कि ग्रामसभा के जरिये अमन के रोजगार का इंतजाम हो सकता है। इसके बाद मेहरसिंह ने ग्रामसभा में अपने बेटे की परिस्थिति बताते हुए किसी प्रकार का रोजगार दिलाने की मांग की। 

ग्रामसभा में ग्राम के पटेल रामसिंह ने सुझाव दिया कि अमन को बैठ कर कमाने लायक काम दिया जाए। ग्रामीण सभा की मंजूरी से ग्रामीण आजीविका परियोजना के तहत अमन को 6 हजार रूपये का ऋण दिया गया। साथ ही कहा गया कि अगर वह सफलता से कार्य कर लेता है, तो ऋण राशि बढ़ा दी जाएगी। इस प्रकार उसे ग्राम कोष से 16 हजार रूपये की सहायता दी गई। इस सहायता राशि से अमन ने जनरल स्टोर्स (किराना स्टोर्स) शुरू किया और कड़ी मेहनत से इस काम में उसे लगातार सफलता मिली।

आज वह प्रतिदिन 100-150 रूपये की बचत कर लेता है। इतना ही नहीं अमन ने ब्याज सहित सारा कर्ज वापस भी कर दिया है। अब वह अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए सहायता चाहता है, ताकि अपना और परिवार का भविष्य बेहतर कर सके। अमन ने जिस तरह मंजिल पाई है। वह प्रेरणादायक है। अब वह खुश है और परिवार की जरूरतों को पूरा करने में भी सार्थक भूमिका निभा रहा है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -