इंडीज दौरे के लिए आज होगा टीम इंडिया का चयन, धोनी के विकल्प पर रहेगी नज़र

Jul 21 2019 10:15 AM
इंडीज दौरे के लिए आज होगा टीम इंडिया का चयन, धोनी के विकल्प पर रहेगी नज़र

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज दौरे के लिए एमएसके प्रसाद के नेतृत्व वाली चयन समिति आज टीम इंडिया का चयन करेगी. बता दें कि भारत का  वेस्टइंडीज दौरा तीन अगस्त से शुरू करेगा. भारत को इस दौरान तीन टी-20 इंटरनेशनल, तीन एक दिवसीय और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. 38 वर्षीय धोनी ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि वह फिलहाल दो माह किसी भी किस्म की क्रिकेट के लिए अनुपलब्ध रहेंगे. धोनी अगले 2 माह के लिए पैरा सैन्य रेजिमेंट में सेवाएं देने जा रहे हैं. इससे यह स्पष्ट होता है कि धोनी टीम इंडिया के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे.

चयन समिति में सबसे अधिक चर्चा इस बात पर होगी कि वेस्टइंडीज दौरे पर धोनी के स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज कौन होंगे.  पहले ऐसी खबरें थी कि कप्तान विराट कोहली भी सीमित ओवरों के मुकाबलों में आराम कर सकते हैं, किन्तु कोहली ने स्पष्ट कर दिया है कि वह चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे. वहीं विश्व कप के बाद कई प्रकार की अटकलों का सामना कर रहे एम एस धोनी ने दो महीने क्रिकेट से दूर रहने का विचार किया है.

ऐसे में तय है कि ऋषभ पंत विंडीज दौरे पर जाएंगे, किन्तु दूसरे विकेटकीपर को लेकर दो-तीन नामों पर चर्चा हो सकती है. इनमें संजू सैमसन और ईशान किशन का नाम मुख्य है.

1. ऋषभ पंत:  ऋषभ पंत को धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा  रहा है. पंत को वेस्टइंडीज दौरे के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम इंडिया में जगह दिए जाने की पूरी संभावना है. 

2. ईशान किशन: ईशान किशन फिलहाल वेस्टइंडीज दौरे पर चल रही पांच मुकाबलों की अनौपचारिक वनडे सीरीज में भारत ए टीम में शामिल हैं. एम एस धोनी की जगह ईशान किशन को वेस्टइंडीज दौरे के लिए घोषित होने वाली टीम इंडिया में शामिल किए जाने की संभावना जताई जा रही है.

3. संजू सैमसन: भारत के पास संजू सैमसन जैसे विकेटकीपर बल्लेबाज उपलब्ध हैं, जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है, संजू सैमसन की प्रतिभा ने चयनकर्ताओं को भी प्रभावित किया है.

ऐश्वर्य प्रताप ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड, पदक तालिका में शीर्ष पर भारत

क्लीन शेव कर कपिल ने शेयर की तस्वीर, फैंस बाँध रहे तारीफों के पूल

अंतरराष्‍ट्रीय शतरंज दिवस के अवसर पर जानिए इस खेल से जुड़ी कुछ रोचक बातें