भारत में सेक्स चेंज का बढ़ता चलन
भारत में सेक्स चेंज का बढ़ता चलन
Share:

दिल्ली: सेक्स चेंज करने का चलन धीरे धीरे भारत में पैर पसर रहा है. ऐसी ही एक कहानी है तक्ष कि. बचपात ने लेकर आज तक के कई वाकियो से तक्ष के पिता समझ चुके थे कि एक पुरुष के तौर पर उनका बेटा खुश नहीं है. आखिरकार उन्होंने बेटे की ख्वाहिश जन्मदिन पर जेंडर चेंज कराने वाली सर्जरी करवाने की इजाजत दे कर पूरी कर दी. अब तक्ष एक महिला है. बचपन से पहचान के लिए जूझ रहा लड़का कई बार महिलाओं के कपड़ों में बाहर आ जाता था. वो लड़का या लड़की ये समझने में कई साल लगे .


कृतिका की कहानी भी कुछ ऐसी ही है. वह लड़का थी. कुछ लड़कों ने उसके यौन उत्पीड़न की कोशिश की. कृतिका टूट गई. उसने सेक्स चेंज कराने का निर्णय लिया. सर्जरी कर वह अब महिला बन चुकी है. हालांकि रास्ता इतना आसान नहीं रहा. कृतिका कहती हैं, हॉर्मोन थेरपी के बाद मेरे शरीर में बदलाव आने लगा था. इसी बीच नौकरी की तलाश शुरू कर दी. कंपनी वाले जब मेरा अतीत जानते तो दोबारा कॉल ही नहीं करते थे. पहचान पत्र और मार्कशीट पर महिला की पहचान बनानी चाही, तब भी परेशानी हुई. ऑफिस में भी भेदभाव हुआ. हालांकि मैंने जो ठाना वो ही किया.


फोर्टिस शालीमार बाग के प्लास्टिक ऐंड रीकंस्ट्रक्टिव सर्जन डॉक्टर ऋचि गुप्ता ने कहा कि जेंडर डायसफोरिया ऐसी स्थिति होती है, जिसमें शख्स को लगातार गलत बॉडी में होने की अनुभूति होती है. उसका दिमाग मौजूदा सेक्स में खुद को बेहतर महसूस नहीं करता. यह न्यूरोलॉजिक, अनुवांशिक और हॉर्मोनल होता है। सेक्स चेंज करने से पहले व्यक्ति की मनोवैज्ञानिक जांच जरूरी होती है.

आखिर क्यों अपने ही देवता से शादी करते हैं किन्नर और बनते है एक रात के लिए सुहागन

पाकिस्तान चुनावों में लड़ेंगे ट्रांसजेंडर

भारत में सेक्स चेंज के मामले में पुरुष महिलाओं से तीन गुना आगे

सामने आई इस टीवी एक्टर की सच्चाई, निकला ट्रांसजेंडर

केरल में पहला आधिकारिक ट्रांसजेंडर शादी का मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -